Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 27 जुलाई 2022

यूनिफॉर्म-स्टेशनरी के लिए अब 1200 रुपये मिलेंगे


 यूनिफॉर्म-स्टेशनरी के लिए अब 1200 रुपये मिलेंगे

लखनऊ। योगी सरकार इस बार कक्षा एक से कक्षा 8 तक के बच्चों को डीबीटी के जरिए 1100 रुपये के बजाए 1200 रुपये उनके खातों में भेजेगी। इसके जरिए वह यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग तथा स्टेशनरी अपनी संतुष्टि के अनुसार खरीद सकेंगे।

बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि कैबिनेट ऐसे बच्चों के लिए दो जोड़ी नि:शुल्क यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग ऊर स्टेशनरी की धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके माता, पिता या अभिभावकों के खाते में भेजने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया। स्टेशनरी में चार कापियां, दो पेंसिल, दो रबर व दो कटर शामिल किया गया है।

इसके साथ ही वित्त विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष में केन्द्रांश प्राप्त होने की प्रतीक्षा किए बिना नि:शुल्क यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग तथा स्टेशनरी के मद की सम्पूर्ण धनराशि की अग्रिम वित्तीय स्वीकृति जारी करने के लिए प्रस्ताव को भी अनुमोदित कर दिया।

भविष्य में किसी प्रक्रिया अथवा दरों में अपरिहार्य कारणवश परिवर्तन के संबंध में निर्णय लिए जाने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है।

शैक्षिक वर्ष 2021-22 में डीबीटी के माध्यम से लाभान्वित छात्र-छात्राओं की संख्या 1,56,28,171 है। शैक्षिक वर्ष 2022-23 में दो करोड़ छात्र-छात्राओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। विद्यालयों में नामांकित सभी बच्चों को एक साथ ही उक्त पांचों सुविधाएं-यूनिफॉर्र्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग तथा स्टेशनरी उपलब्ध हो सकेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें