Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 27 जुलाई 2022

राजकीय स्कूल प्राइवेट छात्रों के पंजीकरण केंद्र होंगे, परीक्षा फार्म, शुल्क पांच तक जमा करें



 राजकीय स्कूल प्राइवेट छात्रों के पंजीकरण केंद्र होंगे, परीक्षा फार्म, शुल्क पांच तक जमा करें

लखनऊ । यूपी बोर्ड में व्यक्तिगत (प्राइवेट) परीक्षार्थियों के लिए इस बार भी केवल राजकीय विद्यालय अग्रसारण केन्द्र बनेंगे और एक केन्द्र अधिकतम 1000 आवेदन अग्रसारित कर सकेगा। बाहरी राज्यों के केवल वहीं विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे जो दो वर्षों से यूपी में रह रहे हों। हालांकि फेल परीक्षार्थियों या कश्मीरी विस्थापितों पर यह नियम लागू नहीं होगा।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाओं में शामिल होने वाले व्यक्तिगत परक्षार्थियों के लिए आवेदन पत्रों की उपलब्धता, पंजीकरण, अग्रसारण केन्द्र निर्धारण की नीति जारी कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सभापति सरिता तिवारी ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया। कक्षा 10 व 12 में व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का पंजीकरण ऑनलाइन होगा। जिन स्कूलों में नकल, अनियमितताओं की शिकायत हो, उन्हें पंजीकरण केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जो स्कूल इंटरमीडिएट का पत्राचार पंजीकरण केन्द्र बने हों, उन्हें सामान्य व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का अग्रसारण केन्द्र न बनाएं।

प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थियों या अन्य बोर्डों के विद्यार्थियों के पंजीकरण केवल जिला मुख्यालय के स्कूलों में हो सकेगा। जिला मुख्यालय पर बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग पंजीकरण केन्द्र बनाए जाएं लेकिन ग्रामीण अंचलों में मिश्रित केन्द्र बनाए जा सकते हैं।

ये बनाये गए केंद्र

● सैनिक स्कूल, सरोजनीनगर

● राजकीय बालिका इंटर कालेज, शाहमीना रोड व हुसैनाबाद

● जुबिली कालेज, सिटी स्टेशन

● राजकीय बालिका, शृंगार नगर

● राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, मलिहाबाद, विकासनगर, गोमतीनगर, निशातगंज

● वीरांगना उदा देवी राजकीय कन्या इंटर कालेज, माल निशातगंज

परीक्षा फार्म, शुल्क पांच तक जमा करें

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड के सत्र 2023 के 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा में व्यक्तिगत छात्रों को परीक्षा फार्म भरने एवं परीक्षा शुल्क भरने की तारीख पांच अगस्त नियत की है। इस तिथि तक शुल्क और फार्म जमा करना होगा। जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार पांडेय के मुताबिक परिषद द्वारा लखनऊ के 10 राजकीय स्कूलों को केंद्र बनाया है। इच्छुक छात्र और छात्राएं केंद्रों से परीक्षा फार्म लेकर नियत तारीख के भीतर भरकर शुल्क जमा कर सकते हैं।

वहीं स्कूलों के प्रधानाचार्यो को छात्रों से लिये गये शुल्क को 10 अगस्त तक कोषागार में जमा करना है। जबकि विलंब शुल्क के साथ 16 अगस्त तक जमा कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि केंद्राध्यक्षों को फार्म भरने वाले छात्रों की जानकारी ऑनलाइन अपलोड करनी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें