Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 30 सितंबर 2022

छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए पांच अक्तूबर तक मौका



 छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए पांच अक्तूबर तक मौका

प्रयागराज। राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2023-24 के ऑनलाइन आवेदन के लिए सिर्फ पांच अक्टूबर तक का मौका है। ऑनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियों में संशोधन के लिए छह से आठ अक्टूबर तक वेबसाइट खुलेगी। परीक्षा छह नवंबर को प्रत्येक जिले में सुबह आठ से 11 बजे तक कराई जाएगी। 

मनोविज्ञानशाला की निदेशक ऊषा चंद्रा ने छात्र-छात्राओं को अंतिम तिथि का इंतजार किए बगैर जल्द से जल्द आवेदन करने की सलाह दी है। शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा सात में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों (एससी/एसटी के लिए 5% छूट) के साथ उत्तीर्ण एवं राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय (परिषदीय) के स्कूल में आठवीं के छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं।

 चयनित मेधावियों को कक्षा नौ से 12 तक प्रतिमाह एक हजार रुपये छात्रवृत्ति मिलेगी। ऑनलाइन आवेदन तथा परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी वेबसाइट www.entdata.co.in पर उपलब्ध है। प्रश्नपत्र में सामान्य मानसिक योग्यता और शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण के 90-90 कुल 180 प्रश्न होंगे। शैक्षिक अभिरुचि परीक्षण में 35 प्रश्न विज्ञान, 35 प्रश्न सामाजिक विज्ञान तथा 20 प्रश्न गणित के होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चों को 32 प्रतिशत तथा अन्यवर्ग के बच्चों को 40 प्रतिशत अर्हता अंक होंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें