Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 23 नवंबर 2022

बलिया में 1.59 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत, केंद्र निर्धारण के लिए उपजिलाधिकारियों ने किया विद्यालयों का सत्यापन



 बलिया में 1.59 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत, केंद्र निर्धारण के लिए उपजिलाधिकारियों ने किया विद्यालयों का सत्यापन

बलिया। जिले में बोर्ड परीक्षा के पूर्व  तहसील स्तर से उपजिलाधिकारियों ने विद्यालयों का सत्यापन कार्य पूरा कर दिया है। बलिया जनपद में कुल 607 माध्यमिक विद्यालय हैं। पिछली बार 211 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में इस बार 1.59 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। केंद्र निर्धारण के लिए तहसील स्तर पर भौतिक सत्यापन हो चुका है।

एसडीएम की निगरानी में रिपोर्ट बनी है, इसमें पुलिस और एलआइयू की भी सहमति बनी है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से 25 नवंबर को केंद्रों की वास्तविक रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा परिषद भेजी जाएगी। उसके बाद परीक्षा केंद्रों की सूची स्पष्ट हो जाएगी। एसडीएम की तरफ से सत्यापन 18 नवंबर तक हो चुका है। बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक होेने से पिछली बार बलिया की प्रदेश भर में किरकिरी हुई थी, उसे ध्यान रखते हुए इस बार केंद्र निर्धारण में कई तरह का सत्यापन किया गया है।

32 राजकीय, 91 एडेड और 484 वित्त विहीन विद्यालय हैं। परीक्षा केंद्र के लिए विद्यालयों की ओर से सुविधाओं का डाटा माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजा गया है। तहसील स्तर के भौतिक सत्यापन में जिन विद्यालयों में सुविधाएं बेहतर मिलीं हैं, उनको परीक्षा केंद्र के लिए डीआइओएस की ओर से प्रस्तावित किया जाएगा। पिछली परीक्षा में जिले में 211 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

इस बार नहीं दिए जाएंगे अग्रिम प्रश्न पत्र

पिछली परीक्षा तक प्रश्न पत्र जिला मुख्यालय के स्ट्रांग रूम से रखा जाता था। वहां से परीक्षा केंद्रों को अग्रिम प्रश्न पत्र दे दिए जाते थे। इस बार अग्रिम प्रश्न पत्र नहीं दिए जाएंगे। पिछली बार प्रश्न पत्र तीन लेयर के लिफाफे में बंद था। दो केंद्र व्यवस्थापकों की मौजूदगी में उसे खोला जाता था। इसके बाद भी पर्चा आउट हाेने की घटना को नहीं रोका जा सका। ऐसे में स्ट्रांग रूम बनाने को लेकर भी विभाग में मंथन चल रहा है।

बोले जिला विद्यालय निरीक्षक

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के क्रम में विद्यालयों का भौतिक सत्यापन कार्य हो गया है। जांच अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर अच्छे विद्यालयों की सूची बोर्ड को भेजी जाएगी, उसके बाद वहां से परीक्षा केंद्रों की सूची आएंगी।- रमेश सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें