Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 13 नवंबर 2022

2.86 करोड़ की लागत से अंग्रेजों के जमाने के स्कूल को दिया गया मॉर्डन रूप

 



2.86 करोड़ की लागत से अंग्रेजों के जमाने के स्कूल को दिया गया मॉर्डन रूप

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में वाराणसी शहर के साथ ही सरकारी स्कूलों को भी स्मार्ट बनाने की जो कवायद शुरू हुई थी अब वो रंग आने लगी है। जर्जर हो चुके आजादी के पहले के राजघाट स्थित प्राइमरी स्कूल को अब मॉडर्न रूप दिया जा रहा है। दो मंजिला इमारत में अत्याधुनिक क्लास रूम, कंप्यूटर लैब के साथ ही सर्व सुविधायुक्त लाइब्रेरी भी होगी।

राजघाट के इस प्राथमिक विद्यालय को 2.86 करोड़ की लगात से मॉडल स्कूल बनाने की तैयारी है। इस स्कूल में अब तक महज एक हॉल में ही कक्षाएं चला करती थीं, लेकिन अब स्कूल का कायाकल्प हो रहा है। स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि राजघाट  प्राइमरी स्कूल में 1100 स्क्वायर फिट में दो फ्लोर का निर्माण हो रहा है। अबतक 9 क्लास रूम बन कर तैयार हो चुके हैं। 

पढ़ाई रोचक बनाने के लिए होगी पेंटिंग

उन्होंने बताया कि इस विद्यालय के सभी क्लास रूम में पढ़ाई के लिये प्रोजेक्टर समेत अन्य सुविधाएं होंगी। इसके अलावा अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब और लाइब्रेरी की सुविधा होगी। स्कूल और इसके शौचालय को पूरी तरह से दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाया जा रहा है। साथ ही पीने के लिए स्वच्छ पानी, बच्चों के खेलने के लिए प्ले ग्राउंड, जिसमें झूले इत्यादि होंगे।

यही नहीं बच्चों की पढ़ाई रोचक बनाने के लिए कक्षाओं की दीवारों तथा बिल्डिंग पर पेंटिंग की जाएगी। इससे पहले मच्छोदरी स्थित नगर निगम के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को स्मार्ट स्कूल में बदल दिया गया है।आज हालत ये है कि यहां दाखिले के लिए वेटिंग चल रही है। इसके अलावा महमूरगंज स्थित कंपोजिट स्कूल का निर्माण भी लगभग पूरा हो चुका है। सरकार इसी क्रम में राजघाट प्राइमरी स्कूल के पुनर्निर्माण का काम करा रही है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें