Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 23 नवंबर 2022

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 5 माह में 2500 स्‍कूलों का निरीक्षण किया, 1100 शिक्षकों का रोका गया वेतन



 बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 5 माह में 2500 स्‍कूलों का निरीक्षण किया, 1100 शिक्षकों का रोका गया वेतन

प्रयागराज। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने पर सरकार का पूरा जोर लगाया है। जुलाई से अब तक कई चक्र में स्कूलों का निरीक्षण बीएसए, खंड शिक्षाधिकारियों के माध्यम से कराया गया। इस दौरान प्रयागराज जिले में कुल 2500 स्कूलों का निरीक्षण अब तक किया गया है। इसमें 1100 शिक्षक या तो स्कूल से अनुपस्थित मिले या देर से पहुंचे। इन पर सख्ती करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिए गए।


स्‍कूलों में कंपोजिट ग्रांट का दुरुपयोग मिला : निरीक्षण के दौरान कई स्कूलों में कंपोजिट ग्रांट का दुरुपयोग भी पाया गया। कुछ जगहों पर शिक्षकों ने अवकाश लेने की निर्धारित प्रक्रिया को भी पूरा नहीं किया। इन सभी बातों को गंभीरता से लेते हुए संबंधितों को नोटिस दिया गया। तात्कालिक तौर पर वेतन भी रोके गए। बाद में जिन शिक्षकों के जवाब संतोषजनक नहीं मिले उन पर कार्रवाई भी की गई। 400 शिक्षकों के वेतन भी काटे गए। ऐसा होने से अध्यापकों की सेवा भी बाधित हुई। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जिन शिक्षकों ने अधिक लापरवाही की है, उन पर सख्त कार्रवाई हो रही है।


क्‍या कहते हैं बीएसए : प्रयागराज के बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि निरीक्षण का क्रम जारी रहेगा। पिछले दिनों हुए निरीक्षणों से विद्यालयों की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। शिक्षक नियमित रूप से विद्यालय समय से पहुंच रहे हैं। छात्र छात्राओं की उपस्थिति भी बढ़ी है। निरीक्षण का क्रम जारी रहेगा। ऐसा इसलिए कि निपुण भारत के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जाए। बीएसए ने कहा कि दूर दराज के स्कूलों में कई शिक्षक अब भी समय से नहीं पहुंच रहे हैं। कक्षाओं को न लेने की भी शिकायतें मिल रही हैं। इसे गंभीरता से लेकर निरीक्षण का क्रम तेज किया जाएगा।


निपुण असिसमेंट टेस्ट स्थगित : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि प्रयागराज के सभी परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय, कम्पोजिट विद्यालय, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 26 नवंबर से निपुण असिसमेंट टेस्ट होना था। अब इसे स्थगित कर दिया गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय उप्र, लखनऊ द्वारा इस टेस्ट के संबंध में नई तिथि घोषित होने पर दोबारा सूचना जारी की जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें