Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 12 नवंबर 2022

यूपी के 90 हजार शिक्षकों को मिलने वाला है लाभ, विभाग ने शुरू की ये प्रक्रिया

 

यूपी के 90 हजार शिक्षकों को मिलने वाला है लाभ, विभाग ने शुरू की ये प्रक्रिया

माध्यमिक स्तर के स्कूलों में भी अब शिक्षक ऑनलाइन माध्यम से ही छुट्टी ले सकेंगे। मानव संपदा पोर्टल से छुट्टी लेने की प्रक्रिया को अनिवार्य रूप से लागू किया जाएगा। महानिदेशक विजय किरन आनंद ने माध्यमिक शिक्षा का कार्यभार संभालते ही एक महीने के अंदर इस प्रक्रिया को लागू करने के आदेश दिए हैं। इस  निर्णय से राजकीय व एडेड स्कूलों के लगभग 90 हजार शिक्षकों को लाभ होगा। 

अब इसे मिशन मोड पर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि मानव संपदा पोर्टल पर कर्मचारियों का ब्यौरा अपलोड करने के निर्देश पहले हो चुके हैं लेकिन कोई मॉनिटरिंग न होने से अभी तक इसके माध्यम से की जा रही व्यवस्थाओं को लागू नहीं किया जा सका है। इसके लागू होने के बाद शिक्षकों की तैनाती, छुट्टियों, तबादले, इंक्रीमेंट आदि सभी जानकारियां एक जगह होंगी। इस पोर्टल पर कर्मचारी या शिक्षक की सर्विस बुक भी होगी।

मानव संपदा पोर्टल  सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में लागू कर  दिया है। लेकिन अभी तक ज्यादातर जगह पुरानी व्यवस्था ही चल रही है। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के लिए इसे अनिवार्य कर  दिया गया है। इसके लागू होने से खण्ड शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों में शिक्षकों की छुट्टियों को लेकर होने वाले खेल बंद हो गए हैं और सारा रिकार्ड एक जगह हो चुका है। इससे एक ही आधार कार्ड पर दो जगह नौकरी करने वाले, फर्जी  शिक्षकों की पकड़ भी होगी। 

   


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें