Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 23 नवंबर 2022

इस बार मेरिट से चुने जाएंगे परीक्षा केंद्र, सत्यापन का कार्य पूरा

 

इस बार मेरिट से चुने जाएंगे परीक्षा केंद्र, सत्यापन का कार्य पूरा

चंदौली। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण नीति जारी होते ही शिक्षा विभाग की तैयारी तेज हो गई है। कॉलेजों का सत्यापन पूरा कर लिया गया है। अबकी बार मेरिट से केंद्र निर्धारण होगा। इसके अलावा आठ मानक भी तय किए गए हैं। स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति भी केंद्र बनने में रोड़ा बनेगी। स्मार्ट क्लास संचालन संग टॉपर देने वाले स्कूल को प्राथमिकता से केंद्र बनाया जाएगा। फरवरी-मार्च में संभावित बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में परीक्षार्थियों की संख्या करीब-करीब फाइनल हो चुकी है। वह जियो टैगिंग का काम पूर्ण हो चुका है और अन्य कार्यों की तैयारी में विभाग की ओर से युद्ध स्तर पर तैयारियां जारी हैं।

जिले के 247 माध्यमिक और इंटर कॉलेजों का डीएम के निर्देश पर गठित टीम ने सत्यापन पूर्ण कर लिया है। केंद्र निर्धारण नीति जारी होने पर शिक्षा विभाग की चहलकदमी बढ़ गई है। प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि एक पाली में 125 से कम धारण क्षमता वाले वित्तविहीन स्कूल केंद्र नहीं बनेंगे, लेकिन राजकीय और अर्ध शासकीय को इसमें छूट रहेगी। इस बार भी पिछले साल की तरह जियो लोकेशन के आधार पर केंद्र निर्धारण होगा। सत्यापन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है अन्य तैयारियां की जा रही है।

डीआईओएस विनय सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर टॉपटेन में जगह बनाने वाले स्कूल को पांच और राज्य स्तर पर टॉप टेन में आने वाले स्कूल को 10 अंक मिलेंगे। कक्षा कक्ष के लिए एक की बजाए पांच अंक मिलेंगे। 2022 की बोर्ड परीक्षा में जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम 90 फीसदी से अधिक होगा उन्हें 10 अंक मिलेंगे। छात्र-छात्राओं की उपस्थिति भी 80 फीसदी से कम होने पर स्कूल केंद्र बनने से बाहर हो जाएंगे। पिछले 2022 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 57 हजार से अधिक परीक्षार्थियों के लिए 94 केंद्र बनाए गए थे, ऐसे में केंद्रों की संख्या अधिक हो सकती है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से मिले निर्देश के बाद अन्य कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। अभी बच्चों के सत्यापन व केंद्रों के निर्धारण के बाबत सूची तैयार की जा रही है जल्दी इसका निर्धारण कर दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें