Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 23 नवंबर 2022

अधिकारी शिक्षा निदेशालय तोड़ने का रच रहे कुचक्र...शिक्षा निदेशालय मिनिस्टीरियल कर्मचारी संघ का आरोप



 अधिकारी शिक्षा निदेशालय तोड़ने का रच रहे कुचक्र...शिक्षा निदेशालय मिनिस्टीरियल कर्मचारी संघ का आरोप

अपनी सुविधानुसार लखनऊ स्थित शिविर कार्यालय में बैठकर अधिकांश उच्च अधिकारियों के कार्य निस्तारित करने का शिक्षा निदेशालय मिनिस्टीरियल कर्मचारी संघ ने विरोध किया है। मंत्री प्रदीप कुमार सिंह ने महानिदेशक (डीजी) स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद को पत्र लिखकर वस्तुस्थिति की विस्तार से जानकारी दी है।

संघ के मंत्री ने क्‍या लगाया आरोप : शिक्षा निदेशालय मिनिस्टीरियल कर्मचारी संघ के मंत्री प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षा निदेशालय उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग का मुख्यालय प्रयागराज में है, लेकिन कई वर्षों से इस कार्यालय को तोड़ने का कुचक्र रचा जा रहा है। यहां तैनात अधिकांश उच्च अधिकारी लखनऊ में आवास बनाकर वहां शिविर कार्यालय में बैठकर कार्य निस्तारित करते हैं। कर्मचारियों को पत्रावली लेकर लखनऊ उपस्थित होने का मौखिक निर्देश देते हैं। इस स्थिति पर अंकुश लगाकर उन्हें प्रयागराज स्थित शिक्षा निदेशालय में बैठकर कार्य निस्तारित करने का निर्देश दिए जाने की मांग उन्होंने पत्र में की है।

शासन को दिग्‍भ्रमित करने का लगा आरोप : पत्र में बताया है कि कर्मचारियों को लखनऊ बुलाने से उनका समय खराब होने के साथ शासकीय धन अनावश्यक व्यय होता है। यहां तैनाती के बावजूद संबंधित अधिकारी कार्यालय से लगातार अनुपस्थित रहते हैं। इससे प्रदेश के शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के कार्य बाधित होते हैं और अधिकारी कार्य विलंब से होने का ठीकरा निदेशालय के कर्मचारियों पर फोड़ते हुए शासन को दिग्‍भ्रमित करते हैं।

निदेशालय में नियमित बैठकर कार्यों के त्‍वरित निस्‍तारण की मांग : यह भी बताया है कि प्रदेश में कार्यरत शिक्षक, शिक्षणेत्तर अथवा अन्य कर्मचारियों, अधिकारियों से संबंधित अवकाश, चयन वेतनमान, प्रोन्नत वेतनमान, अवकाश नकदीकरण एवं अन्य सेवा संबंधी कार्य सेवा नियमावली के अनुसार नियुक्ति प्राधिकारी विभागाध्यक्ष को आवंटित है। इसके विपरीत विभिन्न पदों के नियुक्ति प्राधिकारी विभागाध्यक्ष को आवंटित कार्य मंडल, जनपद स्तर के अधिकारियों से नियमों के विपरीत कराने का प्रयास करते हैं, ताकि निदेशालय के कर्मचारियों पर आधारहीन दोष मढ़ा जा सके। ऐसे में यहां तैनात अधिकारियों को निदेशालय में नियमित बैठकर कार्यों का त्वरित निस्तारण किए जाने की मांग की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें