Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 29 नवंबर 2022

जिला विकास अधिकारी ने गुरुजी से कहा आपको किताबी ज्ञान नहीं तो बच्‍चों को क्‍या पढ़ाते होंगे

 

जिला विकास अधिकारी ने गुरुजी से कहा आपको किताबी ज्ञान नहीं तो बच्‍चों को क्‍या पढ़ाते होंगे

Hathras News :  सादाबाद ब्लाक के संविलियन विद्यालय गुरसौटी का जिला विकास अधिकारी अवधेश सिंह यादव ने निरीक्षण किया। उन्हाेंने स्कूल भवन का निरीक्षण करने के बाद शिक्षकों को बुलाकर शिक्षा के स्तर के बारे में जानकारी की। इस दौरान जिला विकास अधिकारी ने जब एक शिक्षक से पूछा कि कक्षा सात में कवि का पाठ है? इस सवाल का जवाब देने के बजाय गुरुजी बंगले झांकते नजर आए। इसके अलावा भी कई सवालों का जवाब न देने पर जिला विकास अधिकारी ने गहरी नाराजगी जताते हुए ज्ञान का स्तर सुधारने की हिदायत दी।


बच्‍चों से मिले जवाब से संतुष्‍ट नहीं दिखे जिला विकास अधिकारी

बता दें कि शासन के साफ-साफ निर्देश हैं कि जिला स्तरीय अधिकारी महीने में स्कूलों का निरीक्षण कर ये जरूर देखें कि क्या पढ़ाई का स्तर सुधर रहा है और शिक्षा स्तर से गिर रहा है। शासन के निर्देश के अनुपालन में जिला विकास अधिकारी अवधेश यादव सादाबाद ब्लाक के संविलियन विद्यालय गुरसौटी पहुंच गए। उन्होंने स्कूल में सबसे पहले पढ़ाई कर रहे बच्चों से कुछ सवाल पूछे जिनका जवाब सुनकर वह संतुष्ट हो गए। मगर कुछ बच्चे सवाल का जवाब नहीं दे पाए।


गुरुजी को नहीं किताबी ज्ञान

इसके बाद जिला विकास अधिकारी ने वहां मौजूद शिक्षक से पूछा कि कक्षा सात हिंदी में किस कवि के पाठ का वर्णन है? इस सवाल का गुरूजी जवाब नहीं दे पाए। दूसरा सवाल सल्तनत के दौरान राजाओं के नाम पूछे तो उसका जवाब नहीं मिला। उन्होंने गुरूजी से कहा कि जब आपको भी किताबों के बारे में जानकारी नहीं है तब बच्चों को किस स्तर से शिक्षा देते होंगे। जिला विकास अधिकारी ने बताया कि निरीक्षण रिपोर्ट जल्द डीएम को सौपेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें