Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 21 नवंबर 2022

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी भी जानेंगे देश-दुनियां की खबरें, शिक्षक बनेंगे माध्यम



 परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी भी जानेंगे देश-दुनियां की खबरें, शिक्षक बनेंगे माध्यम

आगरा। परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को भी अब देश-दुनिया के साथ अपने आस-पास घटित होने वाले जानकारियों से अवगत कराया जाएगा। शिक्षक विद्यार्थियों को नियमित रूप से यह जानकारियां देंगे और उनसे इनको लेकर चर्चा भी करेंगे।जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि सभी शिक्षकों को अपेक्षा की जाती है कि वह अपने विद्यालय के विद्यार्थियों को देश-दुनिया के साथ अपने क्षेत्र में घटित होने वाली जानकारियों व शासन की योजनाओं से अवगत कराए। इसके लिए विद्यालय में सुबह प्रार्थना सभा के दौरान देश-विदेश की प्रमुख खबरें पढ़कर सुनाने की अपील की जाती है, जिससे विद्यार्थियों में भी जागरूकता बढ़े और वह अपने अभिभावकों व स्वजन को भी उनकी जानकारी दे सकें।

लाइब्रेरी में होगी व्यवस्था

विद्यार्थियों में पढ़ने की आदत डालने के लिए सभी परिषदीय विद्यालयों में लाइब्रेरी की व्यवस्था की गई है। अब उन लाइब्रेरी में अखबार और मैग्जीन आदि की व्यवस्था की जाएगी, जिससे विद्यार्थी खुद भी उन्हें पढ़ने की आदत डाल सकें। शिक्षक भी उन्हें इस काम के लिए प्रेरित करेंगे।

इसलिए हो रही है कवायद

विद्यालयों का प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों को शिक्षक व जागरूक करना है ताकि वह अपने अधिकारियों और कर्तव्यों के बारे में जान सकें। लेकिन अधिकांश विद्यार्थियों को अधिक जानकारी नहीं होती। इसलिए शिक्षकों से अपेक्षा की गई है कि वह विद्यार्थियों को नियमित रूप से इसके प्रति जागरूक करें। उनकी कुछ जिज्ञासाएं हों, तो उन्हें भी शांत करें। इससे विद्यार्थियों का बौद्धिक स्तर बढ़ेगा और वह भी देश के जागरूक नागरिक बनकर इसकी तरक्की में अपना सहयोग दे पाएंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें