Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 28 नवंबर 2022

मिड डे मील के रसोइये बनाएंगे भोजन, छात्र बनेंगे जज



  मिड डे मील के रसोइये बनाएंगे भोजन, छात्र बनेंगे जज

वाराणसी। मध्याह्न भोजन योजना के तहत परिषदीय विद्यालयाें में खाना पकाने वाले रसोइयों के लिए जिला स्तर पर पाक कला प्रतियोगिता आयोजित कराई जाएगी। इसमें पाक कला के साथ पौष्टिकता, लज्जत, भोजन पकाने के तौर-तरीके, स्वच्छता और सुरक्षा की कसौटियों पर भी रसोइये परखे जाएंगे। प्रतियोगिता का आयोजन जनवरी माह तक होगा।

जिला स्तर पर स्क्रीनिंग कर 30 रसोइयों को प्रतियोगिता के लिए चुना जाएगा। आयोजन के लिए जिलाधिकारी निर्णायक समिति गठित करेंगे। समिति में बीएसए, डीआईओएस, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य, गृह विज्ञान के इंटर या स्नातक स्तर के प्रवक्ता/प्रोफेसर, अलग-अलग स्कूलों के कक्षा पांच से आठ तक के 10 विद्यार्थी, शेफ, स्वास्थ्य विभाग की एक महिला अधिकारी और खाद्य सुरक्षा विभाग के एक अधिकारी होंगे।

विजेता को मिलेेंगे 3500 रुपये

प्रतियोगिता के लिए हर जिले को 56,750 रुपये बजट दिया जाएगा। प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले विजेता को 3500 रुपये, दूसरे को 2500 और तीसरे को 1500 रुपये पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। सांत्वना पुरस्कार 250 रुपये रखा गया है।मीड डे मील की गुणवत्ता सुधारने और रसोइयों को प्रोत्साहित करने के लिए जिला स्तरीय पाक कला प्रतियोगिता होगी। जिसके लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया जाएगा।- डॉ. अरविंद पाठक, बीएसए


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें