Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 21 नवंबर 2022

राजकीय हाईस्कूल में उच्चीकृत होगा नुवावां विद्यालय





 राजकीय हाईस्कूल में उच्चीकृत होगा नुवावां विद्यालय

गौरीगंज (अमेठी)। ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा की समुचित व्यवस्था करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 16 उच्च प्राथमिक स्कूलों (यूपीएस) को राजकीय हाईस्कूल में उच्चीकृत कराने का प्रस्ताव भेजा था। विभाग के प्रस्ताव पर शासन ने अमेठी के नुवावां स्थित जूनियर हाईस्कूल के उच्चीकरण को मंजूरी प्रदान की है।मंजूरी के बाद ग्राम प्रधान ने निर्माण के लिए चार बीघा भूमि स्कूल के नाम प्रस्तावित किया तो विभाग ने निर्माण के लिए 79.25 लाख रुपये का अनुमानित आगणन तैयार कर शासन से धन की डिमांड की है।

स्कूल दूर होने से अधिकतर छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विद्यार्थियों के शिक्षा से वंचित होने तथा दूर जाकर शिक्षा ग्रहण करने में हो रही असुविधा को दूर करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अप्रैल माह में बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित 16 जूनियर हाईस्कूल स्कूलों को राजकीय हाईस्कूल में उच्चीकृत करने का प्रस्ताव भेजा था।

विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में शासन ने अमेठी तहसील के नुवावां स्थित जूनियर हाईस्कूल को हाईस्कूल में उच्चीकृत करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। मंजूरी के बाद ग्राम प्रधान ऊषा देवी ने राजकीय हाईस्कूल निर्माण के लिए ग्राम सभा की आरक्षित भूमि में से चार बीघे भूमि निर्माण के लिए प्रस्तावित करते हुए निर्माण कार्य को सहमति प्रदान की है।

भूमि मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल में उच्चीकरण करने के लिए प्रस्तावित निर्माण का स्थानीय दर पर अनुमानित आगणन तैयार कर शासन से निर्माण के लिए 79.25 लाख रुपये की डिमांड की है। शासन से धन मिलने के बाद कार्यदायी संस्था का चयन कर प्रस्तावित कार्य पूरा कराते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग परिसर में हाईस्कूल तक की कक्षाओं का संचालन कर विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक ढंग से शिक्षित करेगा। उच्च प्राथमिक स्कूल में हाईस्कूल तक की कक्षाएं संचालित होने से ग्रामीण क्षेत्र में विद्यार्थियों को सुविधा व संसाधनों के बीच शिक्षा ग्रहण कर अपना भविष्य संवारने में सहयोग मिलेगा।

इन यूपीएस के उच्चीकरण का भेजा गया था प्रस्ताव

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अप्रैल 2021 में बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित उच्च प्राथमिक स्कूल पीठीपुर भुसहरी, गड़ेरी, पूरबगांव, गोसाईगंज, सैरया दुबान, नुवावां, बहवापुर, भेटुआ, पहाड़गंज, मऊ, गौरीपुर, बेसारा पूरब, पुन्नपुर, शुकुलपुर, जरौटा व गरथोलिया में हाईस्कूल तक की कक्षाएं संचालित करने का प्रस्ताव भेजा था।

स्कूल में होंगे ये निर्माण कार्य

माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से उच्च प्राथमिक स्कूल नुवावां को राजकीय हाईस्कूल के रूप में संचालित करने के लिए प्रधानाचार्य, लिपिक, स्टाफ रूम के लिए एक-एक कक्ष तो विज्ञान प्रयोगशाला, कंप्यूटर लैब व पुस्तकालय का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त चार शिक्षण कक्ष व एक कला कक्षा के साथ प्रसाधन, पेयजल तथा प्रार्थना सभा के लिए मंच का निर्माण किया जाएगा। हाईस्कूल कक्षा संचालन के बाद अन्य आवश्यक संसाधनों के साथ फर्नीचर का भी क्रय कर आधुनिक व हाईटेक सुविधा से लैस कर स्कूल संचालित किया जाएगा।

जल्द धनावंटन की उम्मीद

डीआईओएस उदय प्रकाश मिश्र ने बताया कि स्कूल निर्माण के लिए अनुमानित आगणन शासन को भेजा गया है। जल्द ही वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। डीपीआर मंजूर होने तथा धनावंटन के बाद मानक के अनुसार निर्धारित समय में निर्माण पूरा कर हाईस्कूल तक की कक्षाओं का संचालन किया जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें