Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 23 नवंबर 2022

यूपी बोर्ड सचिव बोले- प्रधानाचार्य बोर्ड परीक्षार्थियों के विवरण परीक्षण कर आनलाइन ठीक कराएं

 


यूपी बोर्ड सचिव बोले- प्रधानाचार्य बोर्ड परीक्षार्थियों के विवरण परीक्षण कर आनलाइन ठीक कराएं

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने अब परीक्षार्थियों के शैक्षिक विवरण का परीक्षण कर त्रुटियों को ठीक करने के निर्देश सभी प्रधानाचार्यों को दिए हैं। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट को 28 नवंबर तक के लिए क्रियाशील कर लिंक दिया गया है। इसके बाद यदि किसी परीक्षार्थी के विवरण में कोई त्रुटि रहेगी तो उसके लिए प्रधानाचार्य उत्तरदायी माने जाएंगे।

बोर्ड परीक्षा में पूर्व की गड़बड़ी इस बार रोकने की कवायद : उल्‍लेखनीय है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में पूर्व में हुई गड़बड़ियां वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में नहीं होने देना चाहता। इसके लिए अभी से सख्ती शुरू कर दी गई है। अंतिम समय तक अनुक्रमांक आवंटन करने के दरवाजे बंद करने की कोशिश के बाद बोर्ड के सचिव ने निर्देश जारी किया है।

यूपी बोर्ड के सचिव बोले- गलतियों पर अंकुश पहले लगाने की है तैयारी : यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने कहा है कि परीक्षार्थियों के विवरण में त्रुटि होने से परीक्षाओं के सुचारु संचालन में कठिनाई आती रही है। विषय में भिन्नता हो जाने से प्रश्नपत्र को लेकर भी संकट आता है। परीक्षार्थी के मेल व फीमेलकोड में गड़बड़ी होने पर छात्रों का सेंटर छात्रा मानकर सेल्फ बन जाता है। इस स्थिति में परीक्षा के दौरान परेशानी होती है और किसी तरह व्यवस्था बनानी पड़ती है। इसलिए ऐसी गलतियों पर पहले ही अंकुश लगाने की कोशिश की जा रही है।


वेबसाइट पर लिंक जारी किया गया है : यूपी बोर्ड सचिव ने कहा कि वर्ष 2023 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले संस्थागत एवं व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं के आनलाइन अपलोड शैक्षिक विवरणों में उनके चयनित विषय, मेल या फीमेल कोड, दिव्यांगता कोड, नाम व पिता के नाम की स्पेलिंग, आधार नंबर, मोबाइल नंबर एवं फोटो आदि का परीक्षण विद्यालय के अभिलेख से करके त्रुटि होने पर परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर ठीक करा लिया जाए। इसके लिए वेबसाइट पर लिंक जारी कर दिया गया है। इसके बाद कोई अवसर नहीं प्रदान किया जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें