Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 28 नवंबर 2022

लापरवाही पर बेसिक शिक्षा परिषद सचिव, वित्त नियंत्रक को नोटिस, स्‍कूल शिक्षा महानिदेशक ने मांगा स्‍पष्‍टीकरण

 

लापरवाही पर बेसिक शिक्षा परिषद सचिव, वित्त नियंत्रक को नोटिस, स्‍कूल शिक्षा महानिदेशक ने मांगा स्‍पष्‍टीकरण

प्रयागराज,। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल और वित्त नियंत्रक रविंद्र कुमार की लापरवाही से शिक्षकों के कई कार्य लंबित हैं। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद के बार-बार निर्देश के बावजूद कार्य न होने पर उन्होंने दोनों अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने आठ बिंदुओं पर सप्ताह भर में स्पष्टीकरण देने को कहा है। इसमें भी लापरवाही की तो कार्यवाही की जाएगी।

नोटिस में क्‍या है : दोनों अधिकारियों को जारी नोटिस में कहा गया कि मृतक आश्रित नियुक्ति के लिए मानव संपदा पोर्टल पर प्रावधान संबंधी प्रस्ताव अपडेट नहीं किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र से शहरी क्षेत्र में अध्यापकों की व्यवस्था का प्रस्ताव लंबित है। शिक्षकों और शिक्षणेत्तकर कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही को आनलाइन, समयबद्ध एवं पारदर्शी नहीं बनाया गया। शिक्षकों को कैशलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देशित कार्यवाही में प्रगति नहीं है।

निर्देशों की अवहेलना को खेदजनक बताया : नोटिस में कहा गया कि बीमा पालिसी सुविधा की विसंगति को दूर नहीं किया गया है। न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) के अंतर्गत कटौती और उसके सापेक्ष नियोजक के अंशदान से संबंधित प्रगति से अवगत नहीं कराया गया है। बच्चों के आधार प्रमाणीकरण के लिए शहरी क्षेत्र में जहां आधार किट सक्रिय नहीं है, वहां यूआइडीए की ओर से दी कराई गई धनराशि से किट उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए थे। फिर भी वह कार्य पूरा नहीं किया गया है। नोटिस में इसके अलाला शिक्षकों की जो शिकायतें आई हैं, उनका भी निस्तारण नहीं किया गया है। ऐसे प्रकरण लंबित रखने से विभाग की छवित धूमित हो रही है। लिखा कि यह स्थिति आपकी लापरवाही एवं उदासीनता का प्रतीक है। निर्देशों का निरंतर अवहेलना किया जाना अत्यंत खेदजनक है। इसलिए उक्त निर्देशों का पालन सप्ताह भर में करें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें