Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 23 नवंबर 2022

पेंशनर्स को मिली बड़ी राहत ! EPFO ने कहा इन्हें नहीं जमा करना 30 नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट


 पेंशनर्स को मिली बड़ी राहत ! EPFO ने कहा इन्हें नहीं जमा करना 30 नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट


EPFO: पीएफ और पेंशन फंड बॉडी मैनेजर ईपीएओ ने कुछ पेंशनर्स को 30 नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने से छूट दी है। वह साल में कभी भी अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं और वह पूरे एक साल तक वैलिड रहेगा। उसकी वैलिडिटी खत्म होने से पहले पेंशनर्स को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) 1995 के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से पेंशन लेने वाले पेंशनभोगियों को 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा नहीं करना है। उदाहरण के लिए यदि पेंशनर्स ने 1 दिसंबर 2022 को जीवन प्रमाण पत्र जमा किया है, तो वह अगले साल 30 नवंबर 2023 तक वैलिड रहेगा।

EPFO ने आधिकारिक ट्विट पर दी जानकारी

ईपीएफओ के किए गए ट्वीट में लिखा है कि EPS-95 पेंशनभोगी अब कभी भी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। ये जमा करने के 1 साल तक वैलिड रहेगा। जीवन प्रमाण पत्र एक रिटायर कर्मचारी के जीवन के प्रमाण को मान्य करता है। वे जमा करने की तारीख से 12 महीने के लिए वैलिड होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर इस अपडेट कराना होता है, ताकि पेंशनरों को उनकी पेंशन मिलती रहे। EPC पेंशनभोगियों को पहले नवंबर में डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक था। इससे पहले नवंबर के महीने में पेंशनर्स की काफी भीड़ सेटंर्स पर सर्टिफिकेट जमा करने की लगी रहती थी। अब इससे EPS-95 पेंशनभोगियों को काफी फायदा हुआ है।

यहां जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC)

IPPB/भारतीय डाकघर

उमंग ऐप

पेंशन देने वाला बैंक

नजदीकी ईपीएफओ ऑफिस


चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

आधार संख्या

PPO नंबर

बैंक अकाउंट की जानकारी आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर




लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन कर सकते हैं जमा

केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPIO) की जारी स्कीम बुकलेट के अनुसार यदि पेंशनर शारीरिक रूप से PDS के सामने आने में सक्षम न हो, तो वह जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण के निर्धारित प्रारूप में किसी भी ‘नामित अथॉरिटी’ से साइन होना चाहिए। जीवन प्रमाण एप पर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जनरेट करने के लिए स्मार्टफोन से पेंशनभोगी की लाइव फोटो खींचकर अपलोड करना होता है।

सरकार ने दी राहत

नवंबर 2020 में डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के सहयोग से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ने Department of Pension & Pensioners’ Welfare की शुरुआत की। यह पोस्टमैन के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए डोरस्टेप सर्विस को आसान बनाने के लिए था। पेंशनभोगी ‘Postinfo App’ डाउनलोड कर यह सर्विस ले सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें