Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 23 नवंबर 2022

Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पुरानी पेंशन स्कीम पर आया ये बड़ा अपडेट



Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पुरानी पेंशन स्कीम पर आया ये बड़ा अपडेट

Old Pension Scheme: केंद्र सरकार इन दिनों अपने केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स पर मेहरबान है। दुर्गापूजा से पहले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी के बढ़ोतरी के बाद नए साल 2023 में केंद्र सरकार इन्हें एक के बाद एक कई तोहफे दी सकती है। नए साल में केंद्र सरकार जहां डीए में 4 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है वहीं फिटमेंट फैक्ट पर भी बड़ा फैसला ले सकती है।

इस बीच खबरें आ रही है कि केंद्र सरकार एकबार फिर से पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर सकती है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव 2024 को ध्‍यान में रखते हुए पुरानी पेंशन योजना को फिर से बहाल करने की घोषणा कर सकती है।

जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को देखते हुए सरकार ने मंत्रालय से मशवरा मांगा है। इससे पहले केंद्र सरकार कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांग चुकी है। हालांकि अभी कानून मंत्रालय की तरफ से अभी इस पर कोई ठोस जवाब नहीं मिला है। हालांकि संसद के बीते सत्र में वित्र राज्य मंत्री भागवत कराड ने इस बात से इनकार किया था कि सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने पर विचार कर रही है।

आपको बता दें कि साल 2004 में केंद्र सरकार नेनई पेंशन योजना लागू किया था। इसके तहत नई पेंशन योजना के फंड के लिए अलग से खाते खुलवाए गए और फंड के निवेश के लिए फंड मैनेजर भी नियुक्त किए गए थे। अगर पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न अच्‍छा रहा तो प्रोविडेंट फंड और पेंशन की पुरानी स्कीम की तुलना में नए कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय भविष्य में अच्छी धनराशि भी मिल सकती है। लेकिन कर्मचारियों का कहना है कि पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न बेहतर ही होगा, यह कैसे संभव है। लिहाजा वो सातवें वेतन आयोग के तहत पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग कर रहे हैं।


TAGS:7th Pay7th Pay CommissionCentral GovernmentCentral Government EmployeesGovernment EmployeesModi governmentNew Pension SchemeNew Pension Systemold pension schemeOld Pension SystemOPSpensionProvident Fund

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें