Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 6 दिसंबर 2022

अब फेस रीडर एप से दर्ज होगी छात्राओं व शिक्षकों की हाजिरी

 

अब फेस रीडर एप से दर्ज होगी छात्राओं व शिक्षकों की हाजिरी

प्रतापगढ़। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में शिक्षकों व कर्मचारियों के साथ छात्राओं की उपस्थिति प्रेरणा पोर्टल के फेस रीडर एप के माध्यम से दर्ज होगी। ऐसा न करने वाले शिक्षकों व कर्मचारियों को मानदेय नहीं मिलेगा। विभाग के अफसरों को व्यवस्था लागू करने के आदेश दिए गए हैं।

जिले के 15 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित होते हैं। जिसमें 1500 छात्राएं पंजीकृत हैं। अक्सर शिकायतें सामने मिलती रहती है कि शिक्षक और कर्मचारी समय से विद्यालय नहीं आते हैं। छात्राओं की उपस्थिति भी शत- प्रतिशत नहीं होती है। इसे गंभीरता से लेते हुए शासन ने ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने का निर्देश दिया है।

नई व्यवस्था के तहत अब फेस रीडर एप के माध्यम से छात्राओं और शिक्षिकाओं की उपस्थिति दर्ज होगी। विद्यालय का जो समय निर्धारित होगा, उसी के अनुरूप हाजिरी दर्ज होगी। यदि समय से नहीं पहुंचेंगे तो एप हाजिरी दर्ज नहीं करेगा। दरअसल फेस रीडर एप में चेहरा स्कैन होगा।

हाजिरी की प्रक्रिया के दौरान यह एप में अपलोड हो जाएगा। यह व्यवस्था इसी माह से शुरू होगी। बीएसए भूपेंद्र सिंह ने बताया कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में शिक्षक और कर्मचारियों की हाजिरी ऑनलाइन कराई जाती थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें