Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 7 दिसंबर 2022

UP Free Tablet Smartphone Scheme: खूशखबरी! फ्री में मिल रहा है स्मार्टफोन और टैबलेट, जानिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका


  

UP Free Tablet Smartphone Scheme:  खूशखबरी! फ्री में मिल रहा है स्मार्टफोन और टैबलेट, जानिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

UP Free Tablet Smartphone Scheme: उत्तर प्रदेश की सरकार ने अपने राज्यवासियों को फ्री टैबलेट (Tablet) और स्मार्टफोन (Smartphone) देने के लिए एक योजना शुरू की है। इसके जरिए राज्य के युवाओं को शिक्षा क्षेत्र में बढ़ाव देनी की कोशिश की जा रही है। इस योजना का लाभ छात्रों को दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए आवेदन करना जरूरी है। अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और एक युवा के साथ एक छात्र भी हैं तो आइए जानते हैं कि कैसे आप फ्री में स्मार्टफोन (Free Smartphone) और टैबलेट (Free Tablet) का लाभ उठा सकते हैं।

UP Free Tablet Smartphone Scheme Eligibility

अगर आप फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन वाली योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपका उत्तर प्रदेश में स्थाई निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा छात्र की 10वीं और 12वीं कक्षा में कम से कम 65 फीसदी मार्क्सशीट रिपोर्ट होनी चाहिए। आवेदन कर रहे छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन या ग्रेजुएशन के अलावा पैरा मेडिकल या फिर कौशल विकास का स्टूडेंट होना चाहिए।

इतना ही नहीं इस स्कीम के लिए छात्र का निजी और सरकारी स्कूल में अध्ययनरत होना चाहिए। इसके अलावा परिवारिक सालाना आय 2 लाख या उससे कम होनी जरूरी है। इसके अलावा कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना भी जरूरी है।

UP Free Tablet Smartphone Scheme Required Documents

निवास प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

स्कूल पहचान पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

पिछली कक्षा पास करने का प्रमाण

कहां से करें ऑनलाइन आवेदन?

उत्तर प्रदेश की फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन स्कीन का लाभ उठाने के लिए अगर छात्र एलिजिबल है तो वो ऑनलाइन तरीके को अपनाकर रजिस्टर कर सकते हैं। इसके लिए एलिजिबल छात्र को उत्तर प्रदेश की सरकारी वेबसाइट up.gov.in पर जाकर आवदेन करना होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस स्कीन की शुरुआत 19 अगस्त 2021 को शुरू की थी, जिसके जरिए छात्र की मदद हो सके और वो स्मार्टफोन या टैबलेट के जरिए अपनी पढ़ाई में सहायता ले सके।

TAGS:Free LaptopFree Laptop in UPFree Smartphone in UPLaptop and Smartphone SchemeUP Free Laptop and SmartphoneUp Free Smartphone SchemeUP Free Tablet Smartphone SchemeUP Government SchemeUp Smartphone Schemeyogi government

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें