Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 4 जनवरी 2023

दृष्टिबाधित बच्चों की 'आंख' बनेगी ऑडियो स्क्रिप्ट, शिक्षकों की अहम होगी भूमिका



 दृष्टिबाधित बच्चों की 'आंख' बनेगी ऑडियो स्क्रिप्ट, शिक्षकों की अहम होगी भूमिका

प्रदेश के परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले पूर्ण रूप से दृष्टिबाधित बच्चों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें गणित और भाषा की पढ़ाई में समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश स्तर पर ऐसे विद्यार्थियों के लिए ऑडियो स्क्रिप्ट तैयार की जा रही है। स्किप्ट तैयार करने वाली टीम में गोरखपुर के परिषदीय शिक्षक प्रवीण कुमार मिश्र के साथ 10 और शिक्षक शामिल हैं। 

गगहा ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय बेलकुर पर तैनात प्रवीण कुमार मिश्र ने बताया कि पहले चरण में कक्षा एक से तीन के बच्चों के लिए ऑडियो संस्करण तैयार किया गया है।अभी कक्षा चार और पांच के लिए स्क्रिप्ट तैयार की जा रही है। इस पहल से दृष्टिबाधित बच्चों को भाषा और गणित के पाठों को सुनने और समझने में आसानी होगी। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए हाल ही में प्रवीण कुमार मिश्र को राज्य अध्यापक पुरस्कार से भी नवाजा गया है।

इन शिक्षकों की अहम होगी भूमिका

 स्किप्ट तैयार करने वाली टीम में बाराबंकी से सूर्या त्रिपाठी, गरिमा मिश्रा, हरदोई से शिवम शर्मा, अनुरागिनी मिश्रा, प्रेरणा यादव, बहराइच से अनुज लहरी, रामपुर से सुरेंद्र पाल सिंह, वाराणसी से छवि अग्रवाल और गोरखपुर से प्रवीण मिश्रा के नाम शामिल हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें