Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 28 मई 2023

प्री- डीएलएड अगस्त में, 1372 कॉलेजों में 25 हजार सीटों पर मिलेगा प्रवेश



 प्री- डीएलएड अगस्त में, 1372 कॉलेजों में 25 हजार सीटों पर मिलेगा प्रवेश

प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए जरूरी द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम 'डीएलएड' में प्रवेश के लिए प्री-डीएलएड परीक्षा अगस्त में करवाई जाएगी। प्री-डीएलएड के लिए नोडल एजेंसी तय कर दी गई है। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर को ही प्री-डीएलएड परीक्षा कराने का दायित्व सौंपा गया है।


बतादें कि पिछले चार साल से प्री-डीएलएड की परीक्षा पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान, बीकानेर की ओर से ही करवाई जा रही है। परीक्षा के सफल आयोजन को देखते हुए बैठक में पांचवी बार भी प्री-डीएलएड का जिम्मा पंजीयक शिक्षा विभाग को ही सौंपा गया है। अब नोडल एजेंसी की ओर से जल्द ही परीक्षा का शेड्यूल तय किया जाएगा। इस परीक्षा के जरिए राज्य के 372 डीएलएड कॉलेजों की करीब 25 हजार सीटों पर 12वीं पास विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। बतादें कि चूरू में करीब 500 से ज्यादा डीएलएड अभ्यर्थियों की सीट है।


लेवल वन टीचर के लिए होती है परीक्षा प्रारंभिक शिक्षा में तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल वन के पदों पर लगने के लिए दो वर्षीय डिप्लोमा का होना अनिवार्य है। दो वर्षीय डिप्लोमा यानी डीएलएड में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्री-डीएलएड के जरिए ही होगा।परीक्षा जल्द ही करवाई जाएगी। इस संबंध में शुक्रवार को मीटिंग हुई है। प्री परीक्षा के लिए पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर को नोडल एजेंसी नियुक्त किया है। - डॉ. बीडी कल्ला, शिक्षा मंत्री

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें