Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 22 मई 2023

39 महात्मा गांधी स्कूलों में बगैर शिक्षकों के दिया प्रवेश शिक्षकाें के 9712 पदाें पर 14033 अभ्यर्थियों की सूची तैयार

 

39 महात्मा गांधी स्कूलों में बगैर शिक्षकों के दिया प्रवेश शिक्षकाें के 9712 पदाें पर 14033 अभ्यर्थियों की सूची तैयार


अभ्यर्थियों के दस्तावेजों और पात्रता की जांच संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से 1 जून तक की जाएगी

नए शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए जिले के 39 महात्मा गांधी सरकारी स्कूल अंग्रेजी माध्यम में बगैर शिक्षकाें के विद्यार्थियाें काे लाॅटरी से प्रवेश दे दिया गया था। इस कड़ी में भास्कर में 16 मई के अंक में प्रकाशित ‘39 महात्मा गांधी स्कूलाें में शिक्षक आए न स्टाफ शिक्षा विभाग ने लाॅटरी से दे दिया बच्चों को प्रवेश’ खबर के बाद अब राज्य के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों के 9712 पदों पर संविदा भर्ती के तहत शिक्षा विभाग ने 14033 अभ्यर्थियों को शॉर्ट लिस्टेड किया है।


इन अभ्यर्थियों के दस्तावेजों और पात्रता की जांच संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से 1 जून तक की जाएगी। वहीं, सत्यापन से पहले अभ्यर्थियों को 23 मई तक शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। बता दें कि जिले के स्कूलाें में शिक्षा विभाग की ढिलाई इस कदर बढ़ गई है कि अभी तक शिक्षकाें व स्टाफ सदस्याें की नियुक्तियां ही नहीं हाे पाईं। 1 जुलाई से नया सेशन शुरू हाेना है।


विभाग ने 12 मई काे लाॅटरी निकालकर बच्चाें काे प्रवेश भी दिया था। यही हाल पूरे प्रदेश का है। इन नए स्कूलाें में शिक्षक नहीं लगाए जाने की वजह से यहां आवेदनाें की संख्या भी कम रही है। जिले में संचालित 22 महात्मा गांधी स्कूलाें में करीब 30 प्रतिशत पद खाली पड़े हैं। इन स्कूलाें में 6 हजार से ज्यादा विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।


अनुपस्थित अभ्यर्थियों को अंतिम सूची में शामिल नहीं किया जाएगा

सूत्राें के अनुसार संबंधित आवंटित जिले के डीईओ माध्यमिक की ओर से दस्तावेज सत्यापन तथा पात्रता जांच के लिए पोर्टल पर ही स्थान व तिथि का निर्धारण किया जाएगा। जो संबंधित अभ्यर्थी की लॉगिन में प्रदर्शित होगा तथा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर व ई-मेल पर भी सूचित किया जाएगा।


दस्तावेज सत्यापन में अनुपस्थित अभ्यर्थियों को अंतिम चयन सूची में शामिल नहीं किया जाएगा, जिसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे। सूत्राें के अनुसार जिले में महात्मा गांधी राजकीय स्कूलाें में प्रिंसिपल सहित 23 पद दिए जा सकते हैं।


इसमें 6 वरिष्ठ अध्यापक, एक वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक, एक वरिष्ठ सहायक, लेवल- 2 शिक्षक दो, अध्यापक लेवल वन 5, पुस्तकालयाध्यक्ष एक, प्रयोगशाला सहायक एक, अध्यापक ग्रेड थर्ड कंप्यूटर योग्यताधारी एक, एक कनिष्ठ सहायक व तीन पद सहायक कर्मचारी के निर्धारित हाे सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें