Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 22 मई 2023

शिक्षकों के 6डी सेटअप परिवर्तन का आदेश स्थगित, 650 थर्ड ग्रेड टीचर को माध्यमिक शिक्षा में लगाना था

 

शिक्षकों के 6डी सेटअप परिवर्तन का आदेश स्थगित, 650 थर्ड ग्रेड टीचर को माध्यमिक शिक्षा में लगाना था

शिक्षा विभाग में पिछले कई दिनों से शिक्षकों के बीच चर्चा का विषय बनी 6 डी सेटअप परिवर्तन प्रक्रिया को रविवार को शिक्षा विभाग ने आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया। इसके माध्यम से प्रारंभिक शिक्षा के तृतीय श्रेणी शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा में रिक्त पदों पर लगाना था। इनको लगाने से माध्यमिक शिक्षा में तो पद भर जाते, लेकिन प्रारंभिक शिक्षा में शिक्षकों के पद रिक्त हो जाते। इससे एक बार तो शिक्षण व्यवस्था भी गड़बड़ा जाती इसको लेकर शिक्षक संघों ने विरोध प्रदर्शन किया। लेकिन इसके बाद भी काउंसलिंग की प्रक्रिया 'चालू करने वाले ही थे लेकिन आगामी आदेश तक इसको स्थगित करने के बाद काउंसलिंग भी रोक दी। शिक्षा विभाग की ओर से इसको लेकर तैयारियां पूरी कर दी गई थी, लेकिन एनवक्त पर इस प्रक्रिया को ही स्थगित करने से शिक्षकों को राहत मिली।


नई भर्ती से आने वाले तृतीय श्रेणी शिक्षक प्रारंभिक शिक्षा में ही नियुक्त हो सकते हैं विभिन्न शिक्षक संघों की और से इस सेटअप परिवर्तन के पीछे सबसे बड़ा कारण रोट के माध्यम से 48 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर था। सेटअप परिवर्तन से होने से प्रारंभिक शिक्षा में तृतीय श्रेणी के लेबल-1 व लेवल-2 के पद रिक्त हो जाते। इससे इन रिक्त पदों पर शिक्षा विभाग द्वारा नई भर्ती से चयनित अभ्यर्थियों को पोस्टिंग दे दी जाती। लेकिन विरोध प्रदर्शन के बाद इस प्रक्रिया को रोक दिया। हालांकि आदेशों में किसी भी प्रकार का हवाला नहीं है।


पहले से ही प्रारंभिक शिक्षा में 870 के करीब पद रिक्त चल रहे

पाली में अगर 6डी की प्रक्रिया होती तो प्रारंभिक शिक्षा के 650 से अधिक शिक्षक माध्यमिक शिक्षा में रिक्त पदों पर नियुक्त होते। इससे प्रारंभिक शिक्षा में करीब 1520 पद रिक्त हो जाते हैं। वर्तमान में पहले से ही प्रारंभिक शिक्षा में  870 के करीब पद रिक्त चल रहे हैं। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा में जाने से इन पदों पर नई भर्ती से ही नियुक्ति एक आप्शन था। वहीं तबादलों की चर्चाएं भी चल शिक्षकों को राहत मिलेगी। रही है। ऐसे में तबादलों में भी इन पदों पर शिक्षकों को लगाया जा सकता है। 


शिक्षक संघ की ओर से इसको लेकर लगातार दबाव बनाया जा रहा था। कई स्तर की बातचीत भी हुई। सरकार के घोषणा पत्र मैं भी यह शामिल था कि 6डी की प्रक्रिया नहीं करेंगे। ऐसे में इसके स्थगित होने से शिक्षकों को राहत मिलेगी।- अमरजीतसिंह राठौड़, प्रदेश उपाध्यक्ष शिक्षक संघ राष्ट्रीय


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें