Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 19 मई 2023

स्टार्स परियोजना: प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों को देंगे प्रशिक्षण, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से कवायद शुरू



स्टार्स परियोजना: प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों को देंगे प्रशिक्षण,  राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से कवायद शुरू

बांसवाड़ा . प्रदेश में राजकीय विद्यालयों में कक्षा पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं में अध्ययन कराने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है।राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से यह प्रशिक्षण शैक्षिक सत्र 2023-24 में स्टार्स योजना के अन्तर्गत दिया जाएगा। छह दिवसीय प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों की आवश्यकताओं को जानने के लिए शिक्षक आवश्यक आकलन किया गया है। इसमें प्रत्येक जिले में डेढ़ से दो हजार शिक्षकों का आकलन गूगल लिंक से किया है। परिषद स्तर पर इसका विश्लेषण किया जा रहा है। इसके उपरांत आगामी दिनों में प्रशिक्षण को लेकर निर्देश, समय-सारिणी, व्यय आदि संबंधी जानकारी दिए जाने की संभावना है।


यह है परियोजना

स्टार्स परियोजना राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा, मध्यप्रदेश और केरल में संचालित है और इसका उद्देश्य स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना है। इसके लिए विश्व बैंक की ओर से वित्तीय मदद दी जा रही है। परियोजना चयनित छह राज्यों में शिक्षण अधिगम और परिणाम को मजबूत करने, मूल्यांकन प्रणाली में सुधार लाने और सभी के लिए समान शिक्षा के लिए है। प्रदेश में समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से लागू यह योजना स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन है।


हर वंचित तक शिक्षा

स्टार्स परियोजना जिले में शिक्षा नीति को मजबूत करने पर फोकस करेगी। आपदा की स्थिति में स्कूलों के विकास और नामांकन वृद्धि में सहायक होगी। शिक्षा के अधिकारों को बनाए रखने और हर वंचित तक शिक्षा पहुंचाना इसका प्रमुख उद्देश्य है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के समान उद्देश्य की पूर्ति के लिए शिक्षकों को नई तकनीकी के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसे लेकर परिषद की ओर से कवायद शुरू की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें