Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 27 मई 2023

तृतीय श्रेणी शिक्षकों को पदोन्नति का इन्तजार



 तृतीय श्रेणी शिक्षकों को पदोन्नति का इन्तजार

बांसवाड़ा. शिक्षा विभाग में वर्ष में दो बार पदोन्नति की मुख्यमंत्री की घोषणा हवाई साबित हो रही है। अराजपत्रित शिक्षकों की पदोन्नति तीन वर्ष से नहीं हुई है। इसमें भी वरिष्ठ अध्यापक सामान्य में पदोन्नति वाणिज्य, कृषि और उद्योग विषय नहीं होने से नहीं की जा रही है। वहीं वाणिज्य, संगीत, चित्रकला, कृषि, उद्योग, संकाय के विषयों से स्नातक और बीएड प्रशिक्षण प्राप्त कर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती पहली पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं।


राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम के जिलाध्यक्ष अनिल व्यास ने बताया कि सरकार ने 9 वर्ष के सेवाकाल पर वरिष्ठता लाभ देकर वेतन लाभ तो दिया, किंतु कक्षा 9 व 10 के विद्यार्थियों को पढ़ाने का मौका नहीं दिया है। इन कक्षाओं में यह विषय नहीं होने से पदोन्नति लाभ नहीं मिल पाया है। शिक्षा विभाग में इन विषयों के 27 हजार से अधिक स्नातक शिक्षक हैं। पदोन्नति नहीं मिलने से माध्यमिक स्तर पर पाठ्यक्रम में नहीं होने वाणिज्य, संगीत, चित्रकला, उद्योग विषयों को नहीं पढ़ाया जाता है। माध्यमिक स्कूलों में वरिष्ठ शारीरिक शिक्षकों का प्रावधान होने के बाद भी तृतीय श्रेणी शारीरिक शिक्षकों को लगा रखा है। ऐसे में पद रिक्त होते हुए भी पदोन्नति नहीं दी जा रही है।


एसीपी का लाभ मिल रहा

शिक्षा विभाग शिक्षकों को एसीपी का लाभ तो दे रहे हैं, लेकिन पद नहीं होने से पदोन्नति नहीं दे पा रहा है। तीन वर्ष पहले 4200 से अधिक तथा इससे पहले करीब 5000 से अधिक तृतीय श्रेणी शिक्षकों को द्वितीय श्रेणी में पदोन्नत किया था। वरिष्ठता सूची में नाम होने के बावजूद वाणिज्य, चित्रकला, संगीत उद्योग विषयों में स्नातकों को पदोन्नति का लाभ नहीं मिल पाया है। विभाग अंग्रेजी, हिन्दी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और संस्कृत जैसे विषयों से स्नातक शिक्षकों को पदोन्नति देकर वरिष्ठ विषय अध्यापक बना रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें