Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 23 मई 2023

संविदा भर्ती- डीईओ करेंगे पात्रता जांच व वेरिफिकेशन अंग्रेजी माध्यम स्कूल में गणित और विज्ञान विषय से बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिकता



 संविदा भर्ती- डीईओ करेंगे पात्रता जांच व वेरिफिकेशन अंग्रेजी माध्यम स्कूल में गणित और विज्ञान विषय से बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिकता

अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में संविदा भर्ती के लिए जिन बेरोजगार युवाओं ने 10 अप्रैल तक आवेदन किया था उनकी फाइनल मेरिट जून में आएगी। अंग्रेजी माध्यम स्कूल में गणित और विज्ञान विषय के बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिकता मिलेगी। यानी विज्ञान विषय के बीएड डिग्रीधारियों को भर्ती में मौका मिल सकेगा।राज्य के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों के 9712 पदों पर संविदा भर्ती के तहत शिक्षा विभाग ने 14033 अभ्यर्थियों को शॉर्ट लिस्ट किया है। सीकर के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों के पद करीब 576 लेवल-1 के हैं। लेवल-2 में 186 पद हैं। दस्तावेज जांच करने की अंतिम तिथि 23 मई है। एडीईओ रामचंद्र बगड़िया ने बताया, अभ्यर्थियों के दस्तावेज और पात्रता की जांच करने के बाद फाइनल मेरिट घोषित की जाएगी।


अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। संभावना है कि जून में काउंसलिंग करवा कर चयनित अभ्यर्थियों को अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पोस्टिंग दी जाएगी। नया शिक्षा सत्र शुरू होते ही इंग्लिश मीडियम विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अंग्रेजी में दक्ष शिक्षक उपलब्ध कराए जा सकेंगे।संविदा पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। राज्यभर से 31349 व सीकर से करीब 576 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन किया था। प्रदेश में 14033 को शॉर्टलिस्ट किया है।


संविधा भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के डोक्यूमेंट वेरिफिकेशन शुरू कर दिया है। अभ्यर्थियों के दस्तावेजों और पात्रता की जांच के बाद फाइनल मेरिट घोषित की जाएगी। जून में काउंसलिंग कराकर नए सत्र में स्कूलों में रिक्त पद भरे जाएंगे।- शीशराम कुल्हरी, जिला शिक्षा अधिकारी


300 से ज्यादा अभ्यर्थियों को ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगी पोस्टिंग

फाइनल मेरिट में चयनित होने वाले करीब 300 से ज्यादा अभ्यर्थियों को राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में संचालित हो रहे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालयों में पोस्टिंग दी जाएगी। इसी शिक्षा सत्र में राज्य में 1100 व सीकर में 60 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल हिंदी से इंग्लिश में कन्वर्ट किए गए हैं।


शिक्षक संघ शेखावत के महामंत्री उपेन्द्र शर्मा ने बताया, एनसीटीई के नियमों के हिसाब से अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की भर्ती में बड़ी चूक सामने आई है। विभाग ने सिर्फ गणित विषय के अध्यापकों के लिए आवेदन मांग लिए। जबकि कक्षा 1 से 8वीं तक गणित-विज्ञान के लिए शिक्षा के लिए एक ही शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जाती है।


शिक्षा विभाग की गलती का खामियाजा प्रदेश के बेरोजगारों के साथ अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के विद्यार्थियों को भी भुगतना पड़ सकता है। अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भर्ती की कवायद विभाग ने पिछले साल शुरू की थी, लेकिन नियमों की गफलत की वजह से भर्ती दो बार अटक गई। प्रदेशभर में तकरीबन 9712 पदों पर अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की संविदा भर्ती के लिए विज्ञप्ति निकाली थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें