Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 27 मई 2023

नया सत्र सिर पर, प्रारंभिक शिक्षा में कोई धणीधोरी नहीं



 नया सत्र सिर पर, प्रारंभिक शिक्षा में कोई धणीधोरी नहीं

बांसवाड़ा. शिक्षा विभाग के वार्षिक पंचाग अनुसार वर्तमान में ग्रीष्मकालीन अवकाश है। आगामी माह 24 जून से नया शैक्षिक सत्र आरंभ होगा और एक जुलाई से अध्ययन भी आरंभ होना है, किंतु नया सत्र सिर पर होने के बाद भी बांसवाड़ा में प्राथमिक शिक्षा का कोई धणीधोरी नहीं है। वहीं इन दिनों चल रही कर्मचारियों की हड़ताल का असर भी विभागीय कामकाज पर पड़ रहा है। जिले में प्रारंभिक शिक्षा विभाग का हाल यह है कि जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक को एपीओ कर उदयपुर संयुक्त निदेशक कार्यालय में उपिस्थति देने के निर्देश दिए गए हैँ।इस पद का कार्यभार जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को दिया गया है। वहीं अन्य पद भी रिक्त हैं। ऐसे में मंत्रालयिक कर्मचारियों की 11 सूत्री मांगों के समर्थन में विभाग के कर्मचारी भी कार्य बहिष्कार कर रहे हैँ। इससे शिक्षकों से जुड़ी समस्याओं के समाधान सहित अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैँ।


सभी कक्षों पर ताला

प्रारंभिक शिक्षा विभाग में जिला शिक्षा अधिकारी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी के पद रिक्त हैं। मंत्रालयिक कर्मचारियों में अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी और वरिष्ठ लिपिक का एक पद रिक्त है। प्रशासनिक अधिकारी, दो अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी, सहायक प्रशासनिक अधिकारी, एक वरिष्ठ लिपिक हड़ताल के चलते कार्य बहिष्कार कर रहे हैँ। कार्यालय के एक सहायक कर्मचारी की ड्यूटी चुनाव कार्य में लगी है। ऐसे में लेखा विभाग को छोड़कर कार्यालय के सभी कक्षों पर ताला लगा है।


आगामी दिनों में होने हैं यह कार्य

गत एक से 16 मई तक प्रवेशोत्सव निर्धारित होने के बाद भी जिले में कोई विशेष गतिविधि नहीं हुई है। 24 जून से प्रवेशोत्सव का दूसरा चरण चलेगा। एक जुलाई से मुख्यमंत्री बाल-गोपाल योजना के अन्तर्गत विद्यालय में आने बच्चों को मिल्क पाउडर से दूध बनाकर भी वितरित करना है। वहीं नए प्रवेश, ठहराव, वंचित बच्चों को शिक्षा से जोड़ने संबंधी गतिविधियों के साथ अन्य विभागीय कार्य भी होने हैं। ऐसे में विभाग का मुखिया ही नहीं होने से कार्य प्रभावित होने की संभावनाएं हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें