Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 31 मई 2023

विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रमों के लिए नहीं होगी पात्रता परीक्षा


 विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रमों के लिए नहीं होगी पात्रता परीक्षा

सीकर. विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले देशभर के विद्यार्थियों के लिए राहतभरी खबर है। इस साल भारतीय पुनर्वास परिषद की ओर से विशेष शिक्षा के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता परीक्षा का आयोजन नहीं कराया जाएगा। इस संबंध में परिषद की ओर से आदेश जारी कर दिया है। दरअसल, पिछले साल कई राज्यों में सीटें खाली रहने की वजह से पुनर्वास परिषद की ओर से प्रवेश का फॉर्मूला बदला गया है। विशेष शिक्षा के बीएड सहित अन्य पाठ्यक्रमों में पढ़ाई के लिए पहले से प्रवेश परीक्षा का प्रावधान नहीं है। इस साल दाखिले की दौड़ में दो लाख से ज्यादा बेरोजगार रहेंगे।


प्रथम श्रेणी में भी भर्ती की आस

प्रदेश में अब तक विशेष शिक्षा में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के दोनों लेवल व द्वितीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती हो चुकी है। प्रदेश में लगातार उच्च माध्यमिक व्द्यिालयों में दिव्यांगों के बढ़ते नामांकन की वजह से प्रथम श्रेणी व्याख्याता में भी भर्ती की आस है।


पांच जून से शुरू होंगे दाखिले

देशभर के सभी विशेष शिक्षा महाविद्यालयों में पांच जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। संस्थाओं को प्रवेश के लिए चार सदस्यों की कमेटी बनानी होगी। 11 जुलाई से संस्थाओं को परिषद के पोर्टल पर दाखिले की सूचना अपडेट करनी होगी।भारतीय पुनर्वास परिषद की ओर से इस साल डिप्लोमा के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए केन्द्रीयकृत परीक्षा नहीं कराई जाएगी। प्रवेश का अधिकार सीधे तौर पर महाविद्यालयों को दे दिए गए हैं।-सुदीप गोयल, दिव्यांग शिक्षा मामले के एक्सपर्ट


हर भर्ती में पद: बढ़ रही नौकरी की टक्कर

विशेष शिक्षा के पाठ्यक्रमों में क्रेज की वजह हर शिक्षक भर्ती में पद मिलना है। राजस्थान के अलावा कई प्रदेशों में विशेष शिक्षकों की भर्ती हुई है। नौकरी के लिए बेरोजगारों में टक्कर का ग्राफ भी बढ़ रहा है। वर्ष 2018 तक एक पद के लिए दो से तीन बेरोजगार होते थे, अब एक पद के लिए औसतन छह से नौ बेरोजगार होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें