Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 28 जून 2023

‘संबंधित वार्ड में घर-घर जाकर 1 जुलाई से पूर्व पूरा करें सर्वे’

 ‘संबंधित वार्ड में घर-घर जाकर 1 जुलाई से पूर्व पूरा करें सर्वे’

सरदारशहर. शहरी संकुल केंद्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के अधीनस्थ विद्यालय के संस्था प्रधानों की एक बैठक का आयोजन संकुल के प्राथमिक खण्ड में किया गया। संकुल के प्राथमिक शिक्षा अधिकारीडा.बालकृष्ण कौशिक ने बताया कि विभाग द्वारा सभी राजकीय विद्यालयों को 10 प्रतिशत नामांकन अभिवृद्धि का लक्ष्य दिया गया है और साथ ही चाइल्ड ट्रेकिंग सर्वे के तहत ोका विशेष अभियान विभाग द्वारा चलाया जा रहा है। इस के लिए विद्यालय स्टाफ संबंधित वार्ड में घर घर जा कर सर्वे का उक्त कार्य 1 जुलाई से पूर्व संपन्न करे। 1 से 17 जुलाई तक प्रवेशोत्सव के तहत नए विद्यार्थियों का नामांकन विद्यालय में किया जाएगा। 


उन्होंने बताया कि विभाग के उक्त निर्देशों की अनुपालना बिना कौताही के करनी है और समय पर उक्त कार्य पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है। सीबीईटो कार्यालय के साक्षरता प्रभारी मुकेशकुमार ने एनआईएलपी कार्यक्रम के तहत कक्षाओं के संचालन की जानकारी प्रदान की साथ ही ऑनलाइन एप्प के माध्यम से रिकॉर्ड संधारित करने की जानकारी प्रदान की। कला के शिक्षक संपतराम जांगिड़ के निर्देशन में युवा महोत्सव के तहत वार्ड के कलाकारो का डेटाबेस तैयार करने पर चर्चा की गई। सीआरसी प्रभारी विक्रांत कुमार ने समस्त प्रकार के सर्वे का रिकॉर्ड संधारण की जानकारी प्रदान की। संकुल एनआईएलपी प्रभारी सुनीता ने साक्षरता एप्प पर कार्य करने व वीटी द्वारा किए जा रहे कार्यों के निरीक्षण सम्बंधित जानकारी प्रदान की। इस बैठक में विजय कुमार स्वामी, महावीर सुथार, शंकरलाल मेघवाल, प्रमोद शर्मा, राकेश सुथार, मनोज जोशी, सुशीला चौधरी, गायत्री पारीक, इंद्रावती बांगड़वा ने भाग लिया।


75 सरकारी स्कूलों में होगी अत्याधुनिक इंटरेक्टिव बोर्ड से पढ़ाई

रतनगढ़. 75 सरकारी स्कूलों में अत्याधुनिक इंटरेक्टिव बोर्ड के माध्यम से पढ़ाई शुरू होने वाली है। श्री गांधी बाल स्कूल में मंगलवार को बैठक हुई। बैठक में 5वें चरण में चयनित 20 स्कूलों ने सहमति पत्र दिए हैं। गांधी बाल निकेतन के सचिव राजीव उपाध्याय ने बताया कि उनके पिता शिक्षाविद् चम्पालाल उपाध्याय ने अपने जीवन में शिक्षा के विकास के लिए ही कार्य किए थे, परम्परा को आगे बढ़ाते हुए योजना की शुरुआत की गई थी। योजना में 199 से अधिक विद्यार्थी संख्या वाले 75 सरकारी स्कूलों में अत्याधुनिक तकनीक से शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए 75 इंच का विशाल इंटरेक्टिव बोर्ड लगाया जाएगा। 


इस पर करीब एक करोड़ बीस लाख रुपए की लागत आएगी। राशि भामाशाहों के सहयोग से एकत्रित की जा रही है अब तक एक करोड़ रुपए एकत्रित हो चुके हैं और 65 सरकारी स्कूलों में इंटरेक्टिव बोर्ड लगाए जा चुके हैं। पांचवें चरण में कोलकाता प्रवासी भामाशाह प्रदीप सराफ ने कुल 20 इंटरेक्टिव बोर्ड लगाने के लिए तीस लाख रुपए उपलब्ध करवाए हैं। नूवां, मैणासर, कुसुमदेसर, भुखरेड़ी, गोगासर, खुडेरा बड़ा, खाकी धोरा राजलदेसर, हामूसर घुमान्दा, भोजासर, दाउदसर, नोसरिया, बछरारा, कादिया, खोतड़ी, जालेऊ बड़ी, दस्सूसर, पायली, आबड़सर गांवों की राजकीय स्कूलों में इंटरेक्टिव बोर्ड लगाए जाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें