Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 28 जून 2023

शिक्षक बने पथ-प्रदर्शक: अब 10वीं के विद्यार्थियों को दिखाएंगे भविष्य की राह



 शिक्षक बने पथ-प्रदर्शक: अब 10वीं के विद्यार्थियों को दिखाएंगे भविष्य की राह

श्रीगंगानगर. स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से नए शैक्षणिक सत्र के आगाज के साथ श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित प्रदेश ही सभी सरकारी सीनियर सैकंडरी स्कूलों में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों को आगामी कक्षाओं में प्रवेश के लिए विषय चयन का मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए कॅरियर काउंसलिंग की जाएगी। जिले के 520 सरकारी सीनियर सैकंडरी स्कूलों में इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसके लिए जिले के 520 शिक्षक पथ प्रदर्शक की भूमिका निभाएंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए हेल्प डेस्क गठित कर दी है। कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की काउंसलिंग की जाएगी। इसे डायल फ्यूचर का नाम दिया गया है। इस प्रकार का प्रयोग शिक्षा विभाग पहली बार कर रहा है। उल्लेखनीय है कि राज्य एवं संभाग स्तर पर हेल्प डेस्क 30 जून से 5 जुलाई तक (शनिवार एवं रविवार सहित) प्रात: 10 बजे से शाम 5 बजे तक कार्य करेगी। सभी सरकारी सीनियर सैकंडरी विद्यालयों में 28 जून से 5 जुलाई तक विद्यार्थियों के लिए परामर्श कार्यक्रम चलेगा।


कॅरियर गोल्स के अनुरूप विषय का चयन

10वीं कक्षा में पास होने के बाद विद्यार्थियों में उनकी रुचि, क्षमता और अभिवृत्ति के आधार पर कॅरियर गोल्स को ध्यान में रखते हुए उचित विषय का चयन करने की समझ विकसित करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। इससे विद्यार्थी परम्परागत रूप से संकाय के चयन के स्थान पर कॅरियर विकल्पों के अनुसार विषय का चयन करेंगे।


कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं में विषय चयन एवं कॅरियर को लेकर जिले के सभी सीनियर सैकंडरी स्कूलों में बुधवार से काउंसलिंग शुरू की जाएगी। जिले में 520 पथ-प्रदर्शकों को ब्लॉक और जिला स्तर पर ऑनलाइन प्रशिक्षण देकर दक्ष भी कर दिया है।-गिरजेशकांत शर्मा, डीइओ, मुख्यालय माध्यमिक, श्रीगंगानगर।


हेल्प डेस्क जॉन गाइड संख्या संभाग

जयपुर जोन 5 जयपुर एवं भरतपुर संभाग

कोटा जोन 5 कोटा एवं उदयपुर संभाग

जोधपुर जोन 5 जोधपुर एवं पाली संभाग

बीकानेर जोन 5 बीकानेर, चूरू एवं अजमेर संभाग

स्पेशल इनिशिएटिव में 28 जून से 5 जुलाई तक मिलेगा मार्गदशन


फैक्ट फाइल

जिले में सीनियर सैकंडरी स्कूल 520

जिले में 10वीं के विद्यार्थी 26509


डायल फ्यूचर और फ्यूचर स्टेप्स (भविष्य की राह) इनिशिएटिव के तहत राज्य के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों से एक-एक शिक्षक का पथ प्रदर्शक के रूप में चयन किया गया है। इनके आमुखीकरण के लिए मॉडयूल निर्माण, स्टेट रिसोर्स ग्रुप तैयार कर हेल्प डेस्क स्थापित करने का कार्य आरएससीइआरटी की ओर से किया गया है।


चार मंडलों में दलों का गठन

विद्यार्थियों का विषय तथा संकाय चयन में दूरभाष पर सहायता के लिए चार मंडलों में दलों का गठन किया गया है। निर्धारित किए गए संभाग की ओर से राज्य के किसी भी स्थान से दूरभाष पर विद्यार्थियों की कॉल रिसीव कर उन्हें मार्गदर्शन दिया जाएगा।


ब्लॉक और जिला स्तर पर आज ऑनलाइन दिया प्रशिक्षण

कार्यक्रम की गतिविधियों का ब्रॉशर भी तैयार कर लिया गया है। इसे सम्बंधित डाइट के माध्यम से विद्यालयों में पहुंचाया गया है। सीनियर सैकंडरी विद्यालयों से पथ प्रदर्शक के रूप में चयनित 520 शिक्षकों की मंगलवार को आमुखीकरण कार्यशाला जिला एवं ब्लॉक स्तर पर राजीव गांधी सेवा केंद्रों पर वीसी के माध्यम से ऑनलाइन हुई। शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला एवं शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान ने इस कार्यक्रम को लॉन्च किया।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें