Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 23 जून 2023

गहलोत सरकार की ‘जादूगरी’: कक्षा 11 व 12 की छात्राओं के लिए बंद, उच्च शिक्षा के लिए चालू हुई ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना, स्कूली छात्राओं के हक पर कैंची चला कॉलेज छात्राओं को दिया लाभ



गहलोत सरकार की ‘जादूगरी’: कक्षा 11 व 12 की छात्राओं के लिए बंद, उच्च शिक्षा के लिए चालू हुई ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना, स्कूली छात्राओं के हक पर कैंची चला कॉलेज छात्राओं को दिया लाभ

सीकर. ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना को लेकर सरकार स्कूल की बेटियों का हक छीनकर कॉलेज की बेटियों को देने के आरोपों से घिर गई है। दरअसल, एक तरफ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उच्च शिक्षा में छात्राओं के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना की घोषणा की है तो दूसरी तरफ सरकारी स्कूल में पढऩे वाली कक्षा 11 व 12 की छात्राओं के लिए इस योजना को इसी सत्र से बंद कर दिया गया है। ऐसे में सरकार पर स्कूली छात्राओं का लाभ छीनने के साथ उच्च शिक्षा से पहले ही बेटियों की पढ़ाई पर ब्रेक लगाने का सवालिया निशान उठ खड़ा हुआ है।


इधर, सीएम ने की घोषणा

इधर, दूसरी तरफ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट के जरिए उच्च शिक्षा में ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीन लागू करने की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि द्म बालिका शिक्षा संवर्धन हेतु उच्च शिक्षण संस्थानों में भी आवागमन सुगम बनाने के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम लागू कर दी गई है।


केंद्र व राज्य सरकार करती थी वहन

समग्र शिक्षा योजना के तहत स्कूल में अब तक कक्षा 9 से 12 तक की बेटियों को ट्रांसपोर्ट योजना का लाभ मिलता था। जिसकी राशि केंद्र व राज्य सरकार मिलकर वहन करती थी। पर इस बार कक्षा 11 व 12 की बेटियों को योजना से बाहर करने से राज्य सरकार इनके हक को छीनकर उच्च शिक्षा में देने के आरोप से घिर गई है।



एक्सपर्ट व्यू

स्कूल छात्राओं के लिए योजना बंद कर उच्च शिक्षा के लिए लागू करना गलत है। उच्च शिक्षा के साथ स्कूल शिक्षा में भी हर छात्रा को योजना का लाभ मिलना चाहिए। तभी स्कूली छात्राओं के लिए उच्च शिक्षा का सपना पूरा करना सुगम होगा। वरना ये स्कूली छात्राओं का हक छीनकर कॉलेज छात्राओं को देना ही कहलाएगा।


रामचंद्र पिलानियां, पूर्व सीडीईओ, सीकर।

कक्षा 11 व 12 की छात्राओं को नए सत्र से ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ नहीं मिलेगा। दूसरी तरफ उच्च शिक्षा में इसे लागू किया जा रहा है। सरकार को स्कूल शिक्षा में भी योजना को लागू करना चाहिए।-मुकेश निठारवाल, व्याख्याता व विभागीय योजना के एक्सपर्ट।


कॉलेज शिक्षा

10 किमी से अधिक आवागमन पर 20 रुपए प्रतिदिन


स्कूली शिक्षा

सरकारी स्कूल के कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को एक किमी से अधिक दूरी पर प्रति उपस्थिति दस रुपए तथा कक्षा छह से आठ के सभी विद्यार्थियों तथा स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल की छात्राओं को दो किमी से अधिक दूरी पर 15 रुपए दिए जाएंगे। इसी तरह सरकारी स्कूल व स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल की छात्राओं को पांच किमी से अधिक दूरी पर प्रति उपस्थिति 20 रुपए सीधे खाते में दिए जाएंगे।


2023-24 में नहीं मिलेगा स्कूली छात्राओं को लाभ

ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना को लेकर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने हाल में एक पत्र जारी किया है। जिसमें कक्षा एक से आठ के विद्यार्थियों और कक्षा 9 व 10 की छात्राओं के लिए ही वाउचर योजना का लाभ दिए जाने के निर्देश दिए हैं। दिशा निर्देश में साफ लिखा है कि सत्र 2023-24 में समग्र शिक्षा की कार्य योजना में कक्षा 11 व 12 की बालिकाओं के लिए ट्रांसपोर्ट बाउचर योजना का प्रावधान स्वीकृत नहीं किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें