Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 22 जून 2023

सरकारी शिक्षक घर-घर से जुटाएंगे एडमिशन:शिक्षकों ने नामांकन में बेहतर प्रदर्शन किया तो किया जाएगा सम्मानित, 15 जुलाई तक 2 बार निकालनी होगी प्रभात फेरी



 सरकारी शिक्षक घर-घर से जुटाएंगे एडमिशन:शिक्षकों ने नामांकन में बेहतर प्रदर्शन किया तो किया जाएगा सम्मानित, 15 जुलाई तक 2 बार निकालनी होगी प्रभात फेरी


किशनगढ़ समेत राज्य के अन्य ब्लॉक में अब सरकारी स्कूलों का स्टाफ भी नामांकन बढ़ाने की दिशा में निजी स्कूलों की तर्ज पर काम करेगा। इस साल प्रवेशोत्सव में जो शिक्षक अधिक नामांकन बढ़ाएगा, उसे प्रोत्साहन के रूप में सम्मानित भी किया जाएगा।


नामांकन बढ़ाने के लिए वार्ड स्तर तक होगी शिक्षकों की नियुक्ति

नामांकन बढ़ाने के लिए वार्ड स्तर तक शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। ये शिक्षक निर्वाचक नामावली एवं हाउस होल्ड के आधार पर सर्वे करेंगे और 3 वर्ष से 18 वर्ष के चिह्नित अनामांकित बालक-बालिकाओं की सूची तैयार करेंगे। संस्था प्रधानों, शिक्षकों तथा अभिभावकों को प्रोत्साहन के लिए स्कूल स्तर पर नामांकन के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को राष्ट्रीय दिवसों के कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक पंचायत समिति, नगर पालिका में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन संस्था प्रधानों तथा शिक्षकों को उपखण्ड स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा।


योग्य आयु वर्ग के बच्चों का होगा चिह्नीकरण

प्रत्येक जिले में श्रेष्ठ कार्य करने वाले पांच संस्था प्रधानों एवं शिक्षकों को जिला स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा। राज्य स्तर पर शिक्षा संकुल में आयोजित समारोह में प्रत्येक जिले से श्रेष्ठ कार्य करने वाले एक संस्था प्रधान को सम्मानित किया जाएगा। प्रवेशोत्सव अभियान में स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी में प्रवेश के योग्य आयु वर्ग के बच्चों का चिह्नीकरण भी किया जाएगा। ऐसे बच्चों को निकट के आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रवेश दिलाया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी संस्था प्रधान तथा क्षेत्र के पीईईओ की होगी।


ग्रीष्मावकाश समाप्त होते ही सरकारी स्कूलों के शिक्षक घर-घर जाएंगे। अभिभावकों से ड्रॉप आउट, अनामांकित, प्रवासी श्रमिकों के साथ अन्य बच्चों की जानकारी लेंगे। उनको शिक्षा विभाग की योजनाओं, गतिविधियों व कार्यक्रमों के बारे में बताएंगे। सरकारी स्कूल की विशेषताएं गिनाते हुए बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने का आग्रह करेंगे। 24 जून से एक जुलाई तक हाउस होल्ड सर्वे के साथ चिह्नीकरण का कार्य चलेगा। 3 से 17 जुलाई तक बच्चों का नामांकन करवाएंगे। इसके बाद भी जो बच्चे स्कूल में नामांकित नहीं होंगे, उनके लिए 18 से 24 जुलाई तक हाउस होल्ड सर्वे करेंगे और 25 जुलाई से 16 अगस्त तक बच्चों का नामांकन करवाएंगे।


15 जुलाई तक 2 बार निकालनी होगी प्रभात फेरी

प्रवेशोत्सव में हर गांव या ढाणी में 15 जुलाई तक कम से कम दो बार प्रभात फेरी निकालनी होगी। स्कूल में पहली बार प्रवेश लेने वाले बच्चों का स्वागत करना होगा। विद्यार्थियों के सम्मान में स्कूल के मुख्य द्वार पर सजावट करनी होगी। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कक्षा 10वीं व 12वीं में श्रेष्ठ अंक लाने वाले विद्यार्थियों के फोटो लगवाएंगे।हाउस होल्ड सर्वे में ग्राम पंचायत, नगर पालिका, नगर परिषद व नगर निगम का नाम, गांव व वार्ड संख्या, रहने का स्थान, बालक बालिका, पिता-माता, अभिभावक या संरक्षक का नाम, बच्चे की जन्म तिथि व आय, बच्चे का लिंग, वर्ग व प्रवेशित कक्षा का विवरण जुटाना होगा। हाउस होल्ड सर्वे में सूची तैयार करते समय 3 से 18 वर्ष आयु के बच्चों को शामिल किया जाएगा। उनको आयु के अनुसार आंगनबाड़ी, स्कूल, स्टेट ओपन, एनआइओएस, पत्राचार पाठ्यक्रमों आदि से जोड़ा जाएगा। आंगनबाड़ी व राजकीय विद्यालयों में प्रवेश योग्य बच्चों का विवरण शाला दर्पण पर अपलोड किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें