Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 28 जून 2023

1925 स्कूलों में 2 दिन में सिर्फ 30 नामांकन, रोज निदेशालय भेजनी होगी इसकी रिपोर्ट



1925 स्कूलों में 2 दिन में सिर्फ 30 नामांकन, रोज निदेशालय भेजनी होगी इसकी रिपोर्ट

सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम शुरू हो गया। सरकारी स्कूल 40 दिन बाद खुले। इस बार प्रवेशोत्सव भी दो चरणों चलाया जा रहा है। दूसरा चरण 26 जून से शुरू हो गया जो 15 जुलाई तक चलेगा। दो दिन में 30 बच्चों को प्रवेश दिया गया। जिले में कुल 1925 सरकारी स्कूलों में बच्चों को प्रवेश दिया जा रहा है।


संस्था प्रधानों को नामांकन की सूचना रोजाना मुख्यालय पर भेजनी होगी। इस साल पिछले साल के मुकाबले प्रत्येक शिक्षक को ज्यादा लक्ष्य दिए गए हैं। प्रतिदिन स्कूलों में होने वाले प्रवेश की सूचना डीईओ कार्यालय में आएगी और वहां से निदेशालय तक यह सूचना जाएगी। विद्यार्थी 1 जुलाई से स्कूल आएंगे। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शीशराम कुल्हरि ने बताया कि जिले के सभी सरकार स्कूल सोमवार से खुल गए हैं। प्रवेशोत्सव के तहत सरकारी स्कूलों में अधिक से अधिक बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए शिक्षक गांव-गांव जाकर प्रेरित कर रहे हैं। नामांकन की गति जल्द ही बढ़ेगी।


जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक लालचंद नहलानिया ने बताया कि बच्चे एक जुलाई से आएंगे। इस दौरान प्रवेशोत्सव का दूसरा चरण मनाया जाएगा। एक जुलाई से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। नामांकन बढ़ाने के लिए शिक्षकों को जिम्मेदारी दी गई । शिक्षक हाउस होल्ड के आधार पर सर्वे करेंगे और 3 से 18 वर्ष के चिह्नित अनामांकित विद्यार्थियों की सूची तैयार करेंगे। सरकारी स्कूल के परिणाम व टॉपर बच्चों का आस-पास के क्षेत्र व गांवों में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जिले कुल 1925 सरकारी स्कूलों में 2.50 लाख विद्यार्थियों का नामांकन है। एसीबीईओ पिपराली बलदेवसिंह ने बताया कि पहले दिन सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने घर-घर पहुंचकर बच्चों का सर्वे कर उन्हें स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया।


पीईईओ को संधारित करना होगा रिकॉर्ड

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी पीईईओ को स्कूल स्तरीय प्रवेश समिति बनाकर नव प्रवेश रजिस्टर संधारित करना होगा। पीईईओ को पंचायत क्षेत्र के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों के संस्था प्रधानों से नवप्रवेशित बच्चों को रोजाना सूचना एकत्रित करके ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर भेजनी होगी। ब्लॉक से जिला मुख्यालय और वहां से निदेशालय पर मेल से भेजनी होगी। शिक्षकों को नव प्रवेशित बच्चों की सूचना निदेशालय बीकानेर की ओर से जारी शाला दर्पण के परफॉर्म के अनुसार ही भरनी होगी।


शिविरा पंचांग के अनुसार एक पारी स्कूलों का समय एक अप्रैल से 30 सितम्बर तक सुबह साढ़े 7 से 1 बजे तक रहेगा। प्रत्येक कालांश 35 मिनट का निर्धारित है। इसी प्रकार एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 10 से शाम 4 बजे तक समय रहेगा। एसके स्कूल के प्राचार्य पवन कुमार शर्मा ने बताया कि प्रवेशोत्सव के पहले दिन बच्चों का स्वागत किया गया। अच्छे अंक लाने वाले प्रमोट विद्यार्थियों का भी सम्मान किया गया। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में बजट भी कम होता है लेकिन फिर भी नामांकन के लिए शिक्षक व पूर्व छात्रों के सहयोग से प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें