Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 15 जून 2023

प्राध्यापक स्कूल शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 2022, 15 विषयों के लिए 26 जून से शुरू होगी काउंसलिंग



 प्राध्यापक स्कूल शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 2022, 15 विषयों के लिए 26 जून से शुरू होगी काउंसलिंग

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा 2022 के 15 विषयों का काउंसलिंग कार्यक्रम आयोग ने जारी किया है. आयोग की ओर से प्रथम चरण की काउंसलिंग 26 जून से 28 जुलाई तक आयोग कार्यालय में होगी. काउंसलिंग कार्यक्रम और विस्तृत जानकारी अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर देख सकते हैं.आयोग के संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि इस परीक्षा के तहत 18 विषयों की विचारित सूचियां 5 अप्रैल से 12 जून 2023 तक आयोग की ओर से जारी की जा चुकी है. इन सूचियों में शामिल संगीत, पंजाबी और चित्रकला विषय के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग ऑनलाइन करवाई जा रही है. इसके अलावा अन्य विषयों की विचारित सूची में शामिल अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन पत्रों की जांच काउंसलिंग के माध्यम से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार की जाएगी. पात्रता जांच के बाद अभ्यर्थियों का अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा. इस परीक्षा के शेष विषयों की विचारित सूची जारी करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है.


काउंसलिंग लेटर और प्रपत्र ऐसे करें डाउनलोड :गुप्ता ने बताया कि काउंसलिंग कार्यक्रम विस्तृत आवेदन पत्र के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश, काउंसलिंग पत्र और अन्य प्रपत्र आदि आयोग की वेबसाइट पर जारी किए जा रहे हैं. अभ्यर्थी संबंधित विषय की काउंसलिंग तिथि से 7 दिन पहले आयोग की वेबसाइट से इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को काउंसलिंग कार्यक्रम अनुसार भरे हुए विस्तृत आवेदन पत्र की दो प्रतियों के साथ खुद से प्रमाणित दस्तावेजों की एक प्रति मूल दस्तावेजों के साथ विषय वार और रोल नंबर के अनुसार निर्धारित तिथि और समय पर खुद उपस्थित होना होगा. इसके लिए अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से अलग से कोई ऑफलाइन पत्र जारी नहीं किया जाएगा.


दिशा निर्देशों को अच्छे से अध्ययन करें अभ्यर्थी :अभ्यर्थी आयोग की ओर से अपलोड किए गए दो पात्रता प्रपत्रों और काउंसलिंग पत्र के साथ आवश्यक दिशा निर्देशों को अच्छे से पढ़ कर उनकी पालना करें. काउंसलिंग के लिए निर्धारित समय से 30 मिनट पहले काउंसलिंग स्थल पर अभ्यर्थी को पहुंचना होगा अन्यथा काउंसलिंग से वंचित किया जा सकता है. इसके लिए अन्य कोई अवसर नहीं दिया जाएगा. काउंसलिंग में गैरहाजिर रहे अभ्यर्थी अंतिम परिणाम में विचारित नहीं किए जाएंगे. काउंसलिंग में शामिल अभ्यर्थियों को कोई दैनिक भत्ता और यात्री भत्ता आयोग की ओर से नहीं दिया जाएगा.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें