Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 15 जून 2023

नामांकन अभियान:सरकारी विद्यालयों में पिछले साल 21 हजार कम था नामांकन, 4879 बच्चे ड्रॉपआउट हुए



 नामांकन अभियान:सरकारी विद्यालयों में पिछले साल 21 हजार कम था नामांकन, 4879 बच्चे ड्रॉपआउट हुए

जिले के 2112 सरकारी स्कूलों में वर्तमान में 3.09 लाख विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। हालांकि नामांकन का यह आंकड़ा पिछले साल से 21 हजार कम है। शिक्षा शास्त्र 2021-22 में जिले के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का नामांकन 3.30 लाख था। वही करीब 4879 विद्यार्थी ड्रॉपआउट हुए हैं। 1 जुलाई से नया शिक्षा सत्र 2023-24 शुरू होने वाला है। जिसको लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है।


राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने सरकारी स्कूलों में नामांकन वृद्धि और ड्रॉपआउट बच्चों को वापस स्कूलों से जोड़ने के लिए प्रवेशोत्सव कार्यक्रम निर्धारित किया है। सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम दो चरणों में चलेगा। प्रथम चरण में 24 जून से 1 जुलाई तक हाउसहोल्ड सर्वे होगा। जिसके तहत शिक्षा से वंचित विद्यार्थियों का चयन कर उन्हें स्कूल से जोड़ने के प्रयास होंगे। नामांकन अभियान 3 जुलाई से 17 जुलाई तक चलेगा। वही द्वितीय चरण में शेष रहे बच्चों के चयन और हाउसहोल्ड सर्वे 18 जुलाई से 24 जुलाई तक किया जाएगा। चयनित बच्चों को 25 जुलाई से 16 अगस्त तक नामांकन अभियान के दौरान स्कूलों में दाखिला दिलाने का प्रयास होगा।


3-18 वर्ष के विद्यार्थियों का रखना होगा रिकॉर्ड

प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के दौरान पिछले सत्र के रिकॉर्ड का अपडेशन कर 3 से 5 वर्ष की आयु प्राप्त सभी बच्चों को आंगनबाड़ी से जोड़ने के प्रयास किए जाएंगें। वहीं छह से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को विद्यालय से जोड़ने का प्रयास होगा। 3 से 18 वर्ष तक के बच्चों का रिकॉर्ड भी रखना होगा।प्रवेशोत्सव को लेकर स्कूल शिक्षा परिषद ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ोतरी और ड्रॉपआउट बच्चों को वापस स्कूलों से जोड़ने के लिए शत- प्रतिशत प्रयास किए जाएंगे।-गजानंद सेवग, एडीपीसी, सामग्र शिक्षा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें