Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 20 जून 2023

यूपी सरकार करेगी इंटेलिजेंस में 2386 पदों पर भर्ती, कांस्टेबल, SI और क्लर्क की होगी ढेरों वैकेंसी




यूपी सरकार करेगी इंटेलिजेंस में 2386 पदों पर भर्ती, कांस्टेबल, SI और क्लर्क की होगी ढेरों वैकेंसी

उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था में खलल डालने वालों पर पैनी नजर रखने के लिए योगी सरकार अपने खुफिया तंत्र को और मजबूत करेगी। इसके लिए अभिसूचना विभाग (इंटेलिजेंस) में खाली पड़े 2386 पदों पर जल्द तैनाती की जाएगी। विभाग में इस समय लिपिकीय संवर्ग में लगभग 69, सिपाही संवर्ग में 72 और उप निरीक्षक संवर्ग में 50 पद रिक्त हैं। राज्य सरकार ने रिक्त पदों को भरने के साथ ही विभाग को अत्याधुनिक उपकरणों से भी लैस करेगी।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभाग की समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए थे। इससे पहले 2021 में उन्होंने इंटेलिजेंस विभाग का पुनर्गठन एवं सुदृढ़ीकरण करते हुए 2506 अतिरिक्त पदों का सृजन किया था। इससे पहले विभाग में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 6701 हो गई। नए पदों की स्वीकृति के बाद विभाग को पुलिस विभाग से 2494 पद प्राप्त भी हो चुके हैं। वर्तमान में विभाग में 4315 पदों पर तैनाती है जबकि 2386 पद खाली हैं।


यूपी पुलिस 37000 कांस्टेबल भर्ती के आवेदन शुरू होने का इंतजार

 प्रदेश के लाखों युवाओं को 37000 कांस्टेबल भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है। करीब डेढ़ साल पहले 7 जनवरी 2022 को यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से कांस्टेबल और फायरमैन के पदों पर भर्ती निकलने की सूचना जारी की गई थी। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करना चाह रहे लाखों युवा इसके नोटिफिकेशन निकलने के और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के इंतजार है। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड इस बार कांस्टेबल रिक्रूटमेंट में 18 से 22 साल के 12वीं पास अभ्यर्थियों को हिस्सा लेने की अनुमति दे सकता है। राज्य में आखिरी बार कांस्टेबल के पदों पर भर्ती वर्ष 2018 में निकली थी इसलिए इस भर्ती में काफी संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। यानी बंपर आवेदन आने की उम्मीद है। स्वयं भर्ती बोर्ड ने परीक्षा में करीब 20 लाख उम्मीदवारों के बैठने की उम्मीद जताई है। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें