Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 18 जून 2023

सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव 24 जून से शुरू:शिक्षा से वंचित 3 से 18 साल तक के बच्चों को मिलेगा एडमिशन, हर ब्लॉक के 5 स्कूलों को मिलेगा अतिरिक्त अनुदान का इनाम

 

सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव 24 जून से शुरू:शिक्षा से वंचित 3 से 18 साल तक के बच्चों को मिलेगा एडमिशन, हर ब्लॉक के 5 स्कूलों को मिलेगा अतिरिक्त अनुदान का इनाम

किशनगढ़ समेत अन्य ब्लॉकों में सरकारी स्कूलों में नामांकन वृद्धि के साथ अनामांकित, ड्रॉप आउट के साथ प्रवासी श्रमिक अथवा बाल मजदूरी से मुक्त कराए गए बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए 24 जून से प्रवेशोत्सव शुरू होगा। इसके तहत हाउस होल्ड सर्वे कर शिक्षा से वंचित तीन से अठारह साल तक के बच्चों को चिन्हित करते हुए स्कूल से जोड़कर उन्हें शाला दर्पण में दर्ज कराया जाएगा।


वंचित बच्चों को जोड़ा जाएगा स्कूल से

प्रवेशोत्सव के दौरान शिक्षा विभाग की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से आमजन को अवगत कराया जाएगा। अगस्त में दोबारा सर्वे कर वंचित बच्चों को स्कूल से जोड़कर शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया जाएगा, ताकि अधिकाधिक पंचायतों को उजियारी पंचायत घोषित किया जा सके।प्रवेशोत्सव के लिए हाल ही में जारी शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल में पहली बार प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का स्वागत किया जाएगा। स्कूल के मुख्य द्वार पर सजावट की जाएगी। अनामांकित और ड्रॉप आउट बालिकाओं को स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए स्थानीय महिला कार्यकर्ता, महिला जनप्रतिनिधि ही नहीं क्षेत्र की अन्य महिलाओं के साथ सम्पर्क कर नामांकन कराया जाएगा।


गांव-ढाणी में निकाली प्रभात फेरी

प्रवेशोत्सव के दौरान गांव-ढाणी में दो-दो बार प्रभात फेरी निकाली जाएगी। अनामांकित और ड्रॉप आउट बच्चों के लिए सर्वे बस स्टैण्ड, स्टेशन, मंदिर, कच्ची बस्ती, निमार्णाधीन भवन आदि में भी होगा। दीवार पर लिखे स्लोगन, पेम्पलेट, बैनर आदि के जरिए शिक्षा से वंचित बच्चों को स्कूल से जोड़ने की मुहिम चलाई जाएगी। स्कूली शिक्षक विद्यालय परिक्षेत्र में घर-घर जाकर सर्वे कर बच्चों को शिक्षा के लिए स्कूल से जोड़ेंगे।नामांकन के लिए उत्कृष्ट कार्य करने पर संस्था प्रधान और शिक्षकों का मान-सम्मान होगा। प्रत्येक पंचायत समिति और नगरपालिका में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन संस्था प्रधानों का सम्मान किया जाएगा। इनके साथ अभिभावकों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। यही नहीं हर ब्लॉक में नामांकन में सर्वाधिक वृद्धि वाले दो उच्च माध्यमिक, एक माध्यमिक, एक उच्च प्राथमिक तो एक प्राथमिक स्कूल को अतिरिक्त अनुदान दिया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से जारी प्रवेशोत्सव के शेड्यूल के तहत पहले चरण में हाउस होल्ड सर्वे 24 जून से एक जुलाई तक चलेगा। नामांकन पोर्टल में इन्द्राज तीन से 17 जुलाई तक किया जाएगा। दूसरे चरण में शेष बच्चों के लिए फिर से हाउस होल्ड सर्वे 18 से 24 जुलाई के बीच होगा। इनके नाम नामांकन पोर्टल में 25 जुलाई से 16 अगस्त तक दर्ज किए जाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें