Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 25 जून 2023

26 जून से नया शैक्षिक सत्र शुरू:स्कूल 1 से खुलेंगे, शिक्षकों की ड्यूटी कल से, 4 दिन नामांकन बढ़ाने को करेंगे सर्वे

 

26 जून से नया शैक्षिक सत्र शुरू:स्कूल 1 से खुलेंगे, शिक्षकों की ड्यूटी कल से, 4 दिन नामांकन बढ़ाने को करेंगे सर्वे

शिक्षा विभाग में 26 जून से नया शैक्षिक सत्र शुरू हो जाएगा। लेकिन विद्यार्थियों के लिए स्कूल 1 जुलाई से शुरू ही होंगे। शिक्षकों को 26 से स्कूल पहुंचना होगा। नामांकन बढ़ाने के लिए उन्हें चार दिन डोर-टू-डोर सर्वे करना होगा। करीब 10 साल पहले यह सत्र 15 मई से शुरू होता था।लेकिन 2012 के बाद इसकी तिथि 21 जून कर दी थी। फिर तीन साल पहले शिक्षा विभाग ने 25 जून को नया सत्र शुरू करने का निर्णय लिया। लेकिन इस साल 25 जून को रविवार मिलने के कारण नया सत्र सोमवार यानी 26 जून से शुरू होगा। हालांकि शिक्षा विभाग ने अपने शिविरा पंचांग में 1 जुलाई 23 से लेकर 30 जून 2024 तक को ही शिक्षा सत्र माना है। इसी के अनुरूप गर्मी के अवकाश भी रहेंगे।


शहर की स्कूलों में नामांकन बढ़ना बड़ी चुनौती :

नामांकन बढ़ाने के लिए शिक्षकों को 4 दिन का समय दिया गया है। इस समय में ग्रुप बनाकर स्कूल परिक्षेत्र के गांवों या ढाणियों, शहर में कॉलोनियों में जनसंपर्क करना होगा। जहां पर नए बच्चें होंगे, उन्हें सरकारी स्कूलों में प्रवेश दिलाने के लिए प्रेरित करना होगा। हालांकि शहर में तो सरकारी स्कूलों को बहुत ही कम संख्या में बच्चे मिलेंगे, क्योंकि ज्यादातर बच्चों का प्रवेश निजी स्कूलों में ही होता है। ऐसे में सरकारी स्कूलों को नामांकन बढ़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।


कक्षा-1 में प्रवेश के लिए 5 साल की उम्र अनिवार्य : नई शिक्षा नीति के तहत पहली कक्षा में प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र 5 साल होनी अनिवार्य है। हालांकि निजी स्कूलों में एलकेजी, यूकेजी और नर्सरी जैसी बाल कक्षाएं होने के कारण लोग तीन साल की उम्र में ही बच्चों को प्रवेश दिला देते हैं। ताकि पांच साल पूरे होते ही बच्चे को पहली कक्षा में प्रवेश दिलाया जा सके।


15 जुलाई तक चलेगा प्रवेशोत्सव

प्रवेशोत्सव : 15 जुलाई तक सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव चलेगा। इस दौरान नए बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। मध्यावधि अवकाश : 7 से 19 नवंबर तक मध्यावधि अवकाश रहेंगे। जिसे दीपावली अवकाश भी कहा जाता है। इस दौरान -सरकारी व निजी स्कूलें बंद रहेंगे। शीतकालीन अवकाश : 25 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक सरकारी और निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेंगे। ग्रीष्मावकाश : अगले साल 17 मई से लेकर 23 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेगी। 2024 में नया सत्र संभवत: 24 या 25 जून से शुरू किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें