Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 22 जून 2023

जिले के विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों में 2820 सीटों पर मिलेगा प्रवेश



 जिले के विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों में 2820 सीटों पर मिलेगा प्रवेश

धौलपुर. सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों को स्नातक प्रथम वर्ष में जिले के विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों में कला संकाय, विज्ञान संकाय एवं वाणिज्य संकाय में 2820 सीटों पर प्रवेश के अवसर प्राप्त होंगे।जिला नोडल एवं प्राचार्य डॉ. सुरेंद्र कुमार जैन ने बताया कि आयुक्त कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर से प्रवेश कार्यक्रम प्राप्त होने पर जिले में स्थित 11 विभिन्न राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। जिले के सबसे बड़े राजकीय महाविद्यालय धौलपुर में कला संकाय के 8 वर्ग में 640 सीटों पर विज्ञान संकाय के 4 सेक्शन में बायो व गणित ग्रुप के अंतर्गत 280 छात्रों को एवं वाणिज्य संकाय के 2 सेक्शन में 160 छात्रों को प्रवेश के अवसर प्राप्त होंगे।


 इसके अलावा राजकीय कन्या महाविद्यालय धौलपुर में कला संकाय के 2 सेक्शन में 160 छात्राओं को विज्ञान बायो एवं गणित में 70 छात्रों को, राजकीय महाविद्यालय बाड़ी में कला संकाय में 2 वर्ग में 160 छात्रों को, राजकीय कन्या महाविद्यालय बाड़ी में कला संकाय के अंतर्गत 2 वर्ग में 160 छात्राओं को, राजकीय महाविद्यालय राजाखेड़ा में कला संकाय के 2 वर्ग में 160 छात्रों को, राजकीय महाविद्यालय मनियां में कला संकाय के 2 वर्ग में 160 छात्रों को, राजकीय कन्या विद्यालय मरैना में कला संकाय के 2 वर्ग में 160 छात्राओं को, राजकीय महाविद्यालय सैंपऊ में कला संकाय के 2 वर्ग में 160 छात्रों को, राजकीय महाविद्यालय बसई नवाब में कला संकाय के 2 सेक्शन में 160 छात्रों को, राजकीय महाविद्यालय बसेड़ी में कला संकाय के 2 वर्ग में 160 छात्रों को, राजकीय महाविद्यालय सरमथुरा में कला संकाय के 2 वर्ग में 160 छात्रों को प्रवेश आवेदन के अवसर प्राप्त होंगे। इस प्रकार स्नातक प्रथम वर्ष में कला संकाय में 2240 विज्ञान संकाय बायोलॉजी व गणित में 420 एवं वाणिज्य संकाय में 160 सीटों पर छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश प्राप्त करने के सपने पूरे होंगे। डॉ. जैन ने आगे बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा दे चुके छात्रों के लिए प्रवेश नवीनीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।


एक जुलाई से सभी राजकीय महाविद्यालयों में अध्यापन कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। डॉ. जैन ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय धौलपुर, राजकीय महाविद्यालय बाड़ी, राजकीय महाविद्यालय राजाखेड़ा व बसेड़ी में स्नातकोत्तर के अंतर्गत विभिन्न विषयों में 440 सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश के अवसर प्राप्त होंगे। इसके लिए आयुक्तालय की ओर से अलग से प्रवेश कार्यक्रम जारी किया जाएगा। जिले के पांच राजकीय महाविद्यालय में स्वयं का सभी सुविधायुक्त शैक्षणिक भवन, पुस्तकालय एवं विभिन्न खेलों की सुविधा सहित बने हुए हैं। इसके अलावा जिले के पांच राजकीय महाविद्यालय के परिसरों का निर्माण कार्य वर्तमान में प्रगति पर है इन भवनों का निर्माण सितंबर 2023 तक कार्य पूर्ण होने के पश्चात यह महाविद्यालय अपने नवीन भवन में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें