Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 24 जून 2023

कॉलेज शिक्षा विभाग: 28 साल बाद होगी राजस्थानी भाषा शिक्षकों की भर्ती


 

कॉलेज शिक्षा विभाग: 28 साल बाद होगी राजस्थानी भाषा शिक्षकों की भर्ती

अजमेर. राजस्थानी भाषा में पीजी-नेट जेआरएफ करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य में 28 साल बाद राजस्थानी भाषा शिक्षकों की भर्ती होगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग को मिली 1913 शिक्षकों की भर्ती में राजस्थानी भाषा के 6 पद शामिल हैं।आयोग के माध्यम से राजस्थानी भाषा में अंतिम बार भर्ती 1994-95 में हुई थी। इसके बाद कई बार कॉलेज शिक्षकों की भर्तियां हुई पर राजस्थानी भाषा की उपेक्षा जारी रही। राज्य सरकार ने सत्र 2023-24 के लिए भेजी कॉलेज शिक्षकों की भर्ती में राजस्थान भाषा के 6 पद शामिल किए हैं।


केवल दो कॉलेज-विवि में विभाग

राज्य में संभाग, जिला, उपखंड और तहसील मुख्यालय तक कॉलेज खुले हैं। अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय और बीकानेर के राजकीय डूंगर कॉलेज में राजस्थानी भाषा विभाग संचालित है। दोनों कॉलेज में बीते 3 साल से राजस्थानी भाषा शिक्षकों के पद रिक्त हैं। कुछ निजी कॉलेज को छोड़कर अन्य सरकारी कॉलेज में राजस्थानी भाषा को नियमित नहीं पढ़ाया जा रहा है।


यूनिवर्सिटी में यह हाल

राज्य में एम. एल. सुखाड़िया विवि उदयपुर और जयनारायण व्यास यूनिवर्सिर्टी जोधपुर, राजस्थान यूनिवर्सिटी को छोड़कर किसी विश्वविद्यालय में राजस्थानी भाषा विभाग नहीं है। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय तो वर्ष 2012-13 में प्रस्तावित स्कूल ऑफ राजस्थान स्टडीज बनाने का प्रस्ताव भूल चुका है।


एक्सपर्ट कमेंट

कॉलेज स्तर पर लम्बे अर्से बाद राजस्थानी भाषा शिक्षकों की भर्ती निकली है। यह अच्छी बात है। सीएम अशोक गहलोत मेरे विद्यार्थी रहे हैं। मैंने उनसे भी शिक्षकों की भर्ती के लिए आग्रह किया था। राजस्थानी भाषा में नई भर्तियां प्रारंभ होंगी तो रोजगार के अवसर मिलेंगे।-प्रो. के. एस. शेखावत, संस्थापक, राजस्थानी भाषा विभाग, जयनारायण व्यास विवि जोधपुर


फैक्ट फाइल...

27- सरकारी विश्वविद्यालय

03 विश्वविद्यालय में राजस्थानी भाषा विभाग

545-सरकारी कॉलेज

1897-निजी कॉलेज

02-सरकारी कॉलेज में राजस्थानी भाषा विभाग


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें