Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 1 जून 2023

सीएम के निर्देश:-राशन कार्ड धारकों के लिए परिवार आईडी जरूरी नहीं

 


सीएम के निर्देश:-राशन कार्ड धारकों के लिए परिवार आईडी जरूरी नहीं

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश की प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही 'परिवार आईडी' प्रक्रिया की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ सभी परिवारों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि राशनकार्ड धारकों की परिवार आईडी बनवाने की जरूरत नहीं है।


यूपी में निवासरत लगभग 3.61 करोड़ परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे हैं। सीएम ने कहा कि इन परिवारों की राशनकार्ड संख्या ही फैमिली आईडी होगी जबकि ऐसे परिवार जो कि राशन कार्ड धारक नहीं है, वह पोर्टल https://familyid.up.gov.in पर पंजीयन कर परिवार आईडी प्राप्त कर सकते हैं।33 हजार आवेदन मंजूरः सीएम ने कहा कि हर परिवार के न्यूनतम एक सदस्य को रोजगार सेवायोजन से जोड़ने के संकल्प के लिए परिवार आईडी जारी की जा रही है। यह सुखद है कि अब तक 78 हजार आवेदनों में से 33 हजार से अधिक आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं। इस योजना का अधिकाधिक प्रचार किया जाए।


सीएम के निर्देश

 योजना से एक व्यापक डेटाबेस

तैयार किया जाए

हर एक परिवार को मिल रही योजनाओं के लाभ का पूरा विवरण दर्शाते हुए परिवार का पासबुक भी तैयार कराया जाएपास बुक और परिवार आईडी जारी करने से पूर्व परिवार के संबंध में सभी जानकारी को विधिवत प्रमाणित किया जाए सभी अवशेष लाभार्थीपरक योजनाओं की आधार अधिसूचना एवं परिवार आईडी से लिंकेज किया जाएआईटीआई, पॉलिटेक्निक एवं अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में नए प्रवेश का आधार एवं तदोपरान्त परिवार आईडी से लिंक किया जाए


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें