Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 30 जून 2023

शिक्षकों का रिजल्ट खराब, संस्था प्रधानों से मांगा जवाब



 शिक्षकों का रिजल्ट खराब, संस्था प्रधानों से मांगा जवाब

चिड़ावा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सत्र 2022-23 में खराब परिणाम देने वाले सरकारी विद्यालयों के संस्था प्रधानों पर गाज गिरेगी। इसके लिए विभाग स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर के निदेशक ने प्रदेश के 83 संस्था प्रधानों को नोटिस जारी किए हैं। इसके माध्यम से 10 वीं बोर्ड में खराब परिणाम रहने का कारण जाना गया है। नोटिस के जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर संबंधित संस्था प्रधान के खिलाफ 17 सीसीए की कार्यवाही की जाएगी। संस्था प्रधानों से नोटिस के जरिये अन्य जानकारी भी चाही गई हैं। हालांकि सीकर, चूरू और झुंझुनूं के किसी संस्था प्रधान को नोटिस नहीं मिला। गौरतलब है कि विभागीय मानदंड से कम परिणाम रहने पर विभागीय कार्यवाही की जाती है।


पांच साल परीक्षा परिणाम भी मांगा

जिन संस्था प्रधानों को नोटिस जारी किए हैं, उनसे अन्य जानकारी भी चाही गई हैं। संस्था प्रधान को नाम, पद, जन्मतिथि के अलावा विद्यालय में पदस्थापन अवधि की जानकारी भी देनी होगी। विद्यालय में विषयाध्यापकों के रिक्त पद होने पर शिक्षण व्यवस्था के प्रयास, अतिरिक्त कक्षाओं का विवरण, रिक्त पदों को भरने के लिए की गई कार्यवाही, सत्र 2022-23 के दौरान स्वीकृत एवं रिक्त पदों का विवरण तथा गत पांच वर्षों के परीक्षा परिणाम भी प्रस्तुत करने होंगे।


एक्सपर्ट व्यू

सरकारी विद्यालयों में परिणाम सुधारने के लिए प्रयास किए जाते रहे हैं। जिसका कुछ असर भी नजर आ रहा है। मगर खराब परिणाम देने वाले संस्था प्रधानों और शिक्षकों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की जरूरत है। -गुलझारीलाल जानू, पूर्व शिक्षाधिकारी,चिड़ावा


83 के खिलाफ होगी कार्यवाही

प्रदेशभर के 83 संस्था प्रधानों को नोटिस जारी किए गए हैं। जिसमें अजमेर से दो, अलवर से एक, बांसवाड़ा से दो, बाड़मेर से एक, भरतपुर से चार, भीलवाड़ा से तीन, बीकानेर से दो, चित्तौडग़ढ़ से एक, डूंगरपुर से एक, जैसलमेर से सात, जालौर से पांच, झालावाड़ से दो, जोधपुर से तीन, कोटा से पांच, नागौर से एक, पाली से सात, सवाई माधोपुर से दो, सिरोही से चार, श्रीगंगानगर से एक, टोंक से एक, उदयपुर से 11, धौलपुर से तीन, दौसा से एक, बांरा से तीन, राजसमंद से चार, हनुमानगढ़ से एक, करौली से तीन, प्रतापगढ़ से दो संस्था प्रधानों को नोटिस दिए गए हैं।


50 प्रतिशत से कम तो नोटिस

प्रदेश के जिन संस्था प्रधानों को नोटिस जारी किए हैं, उनके विद्यालयों का परिणाम 50 प्रतिशत से कम रहा। कुछ संस्थाओं का परिणाम शून्य तो कुछ का 12 तथा 14 प्रतिशत तक रहा।


जवाब नहीं दिया तो कार्यवाही

संस्था प्रधानों को 15 दिन में खराब परिणाम रहने के कारण बताने होंगे। निर्धारित समय तक जवाब नहीं देने पर संबंधित संस्था प्रधान के खिलाफ बोर्ड से मिले परीक्षा परिणाम को आधार मानकर 17 सीसीए के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू की जाएगी।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें