Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 15 जून 2023

शिक्षा सचिव की पहल; हर माह यू-ट्यूब पर लाइव करेंगे बात आपकी हमारी, शिक्षक-अधिकारी रख सकेंगे विचार

 

शिक्षा सचिव की पहल; हर माह यू-ट्यूब पर लाइव करेंगे बात आपकी हमारी, शिक्षक-अधिकारी रख सकेंगे विचार

शिक्षा विभाग में बुधवार से अनूठी पहल प्रारंभ हुई। शिक्षा सचिव नवीन जैन ने यू-ट्यूब पर बुधवार से एक कार्यक्रम की शुरूआत की। जिसे बात आपकी हमारी नाम दिया गया है। यह कार्यक्रम हर महीने और विशेष अवसरों पर 15 दिन में आयोजित हो सकता है। शिक्षकों की ओर से मिलने वाले रेस्पॉन्स पर निर्भर करेगा कि इसको किस तरह से किया जाए। इस लाइव कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के लिए अच्छा काम करने वाले शिक्षक-अधिकारी और प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपनी बात रख सकेंगे। इस कार्यक्रम के जरिए अधिकारियों और शिक्षकों के बीच की दूरी घट सकेगी।  


बुधवार को पहली कड़ी में प्रज्ञा पाडा फलासिया उदयपुर में कार्यरत शिक्षक दुर्गाराम और चाकसू जयपुर में कार्यरत शिक्षिका वर्तिका गुलाटी का साक्षात्कार शिक्षा सचिव नवीन जैन ने लिया गया। दुर्गाराम ने बाल मजदूरी में लगे बच्चों को शिक्षा से जोड़ा है। दुर्गाराम एक टीचर के दायरे से निकलकर समाज में रिफॉर्मर की तरह काम किया। इसी तरह से शिक्षिका गुलाटी ने बच्चों में गणित का भय दूर करने सकता है का काम किया और उसे आसान तरीके से पढ़ाते हुए रूचिकर बनाया है। कार्यक्रम में दोनों ने जैन के सवालों के सवालों का जवाब दिया और बताया कि किस तरह से उन्होंने बच्चों के हित में काम किया है। इस दौरान बीकानेर निदेशालय में स्टाफ नोडल ऑफिसर के पद पर कार्यरत डॉ. अरुण शर्मा भी मौजूद थे।

  

मंत्रियों को जोड़ने का भी प्रयास रहेगा शिक्षा सचिव नवीन जैन ने कहा कि धीरे-धीरे सबकी बात हम तक पहुंचे। इसलिए यह हमारा पहला प्रयास है। इस कार्यक्रम से दोनों मंत्रियों को जोड़ने का प्रयास रहेगा, ताकि वे सीधे शिक्षकों से रूबरू हो सके। इस लाइव कार्यक्रम में कमेंट के जरिए शिक्षक अपनी बात कह सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें