Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 25 जून 2023

यहां गर्मियों में छुट्टियां नहीं मनाते विद्यार्थी -शिक्षक एक्सट्रा क्लास लगाकर करते हैं शिक्षक बच्चों की समस्याओं का समाधान


 यहां गर्मियों में छुट्टियां नहीं मनाते विद्यार्थी -शिक्षक एक्सट्रा क्लास लगाकर करते हैं शिक्षक बच्चों की समस्याओं का समाधान

लक्ष्मणगढ़. आमतौर पर स्कूलों में मई और जून में ग्रीष्मावकाश होने के बाद सरकारी स्कूलों के शिक्षक और विद्यार्थी छुट्टियां मनाते हैं, लेकिन क्षेत्र के पाटोदा ग्राम स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय इसके उलट है। यहां के शिक्षक बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों का स्तर सुधारने तथा उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए पूरे ग्रीष्मावकाश में अतिरिक्त मेहनत करते हुए एक्सट्रा क्लास में पढ़ाते हं। शिक्षकों की मेहनत व विद्यार्थियों की लगन का फल स्कूल के परीक्षा परिणाम में दिखाई भी देता है। स्कूल का बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम लगातार बेहतर रहता है।


प्रतिदिन तीन घंटे एक्सट्रा क्लास

स्कूल में ग्रीष्मावकाश शुरू होने के दिन अर्थात 17 मई से ही कक्षा 10 एवं 12 के विद्यार्थियों के लिए एक्सट्रा क्लास लगाई जाती है। प्रतिदिन तीन घंटे इन विद्यार्थियों को अतिरिक्त मेहनत कराई जाती है ताकि बोर्ड परीक्षाओं में विद्यालय का परिणाम अच्छा रहे। इस दौरान संस्था प्रधान द्वारका प्रसाद शर्मा स्वयं कक्षा 10 को सामाजिक विज्ञान पढ़ाते हैं। प्रयोगशाला सहायक मुकेश कुमार विज्ञान का अध्यापन कराते है। कक्षा 12 वीं विज्ञान में व्याख्याता रघु शर्मा भौतिक विज्ञान तथा व्याख्याता रामस्वरूप ढाका गणित का अध्यापन करवा रहे हैं।


शानदार परिणाम

विद्यार्थियों व शिक्षकों की सामूहिक मेहनत के बूते स्कूल का बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम उत्कृष्ट रहा है। हाल ही में कक्षा आठ की छात्रा कुमकुम शर्मा ने नेशनल मीन्स कम मेरिट परीक्षा उत्तीर्ण की है। छात्रा रुबीना बानो एवं मुस्कान बानो ने काली बाई भील स्कूटी योजना के तहत स्कूटी प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया है। प्रधानाचार्य द्वारकाप्रसाद शर्मा ने बताया कि विद्यालय में लगातार शैक्षणिक नवाचार किए जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें