Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 28 जून 2023

ट्रांसफर से बेन खुलने की तैयारी, सरकार ने अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भी ग्रेड थर्ड शिक्षकों को जिला बदलने की दी छूट



ट्रांसफर से बेन खुलने की तैयारी, सरकार ने अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भी ग्रेड थर्ड शिक्षकों को जिला बदलने की दी छूट

महात्मा गांधी स्कूलों में नियुक्ति के नए नियमों ने सामान्य शिक्षा के शिक्षकों में गफलत पैदा कर दी है। नियुक्ति के लिए प्रदेशभर से शिक्षकों के साक्षात्कार में शामिल होने की छूट, नए कैडर के साथ संविदाकर्मियों की भर्ती व तबादले खुलने की संभावना की वजह से ऐसा हुआ है। जिसके चलते शिक्षक इन स्कूलों के साक्षात्कार में शामिल होने को लेकर पसोपेश में है। महात्मा गांधी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति पहले सामान्य स्कूलों से ही साक्षात्कार के आधार पर जिला स्तर पर हो रही थी। पर इस बार सरकार ने इन स्कूलों में नियुक्ति के लिए सामान्य शिक्षा के शिक्षकों को किसी भी जिले में साक्षात्कार में शामिल होने की छूट दे दी है। 


दूसरी तरफ इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के ही शिक्षक नियुक्त करने के लिए नया कैडर बनाकर संविदा पर शिक्षक भर्ती शुरू की है। ऐसे में जहां महात्मा गांधी स्कूल शिक्षकों को गृह जिले में पहुंचने का उचित जरिया लग रहा है तो दूसरी ओर अंग्रेजी माध्यम शिक्षकों का अलग कैडर बनाकर नियुक्ति और किसी भी अन्य जिले में तबादले की आशंका से उन्हें महात्मा गांधी स्कूल असुरक्षित लग रही है। क्योंकि महात्मा गांधी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों का तबादला वरिष्ठता विलोपित किए बिना प्रदेश के किसी भी जिले में किए जाने का नियम भी तय किया गया है। ऊपर से चुनावी साल में तबादलों के जरिए गृह जिले में आने की दिख रही संभावना भी शिक्षकों के लिए पीछे खींच रही है। ऐसे में शिक्षक समझ नहीं पा रहे हैं कि महात्मा गांधी स्कूलों के साक्षात्कार में शामिल हो या नहीं।


आवेदन 22 तक, अगले माह तक इंटरव्यू होंगे

महात्मा गांधी स्कूलों में नियुक्ति के लिए सामान्य शिक्षा के शिक्षक 22 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर दिए हैं। इसके बाद जुलाई में साक्षात्कार के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। माना जा रहा है। कि प्रदेश में ग्रेड थर्ड शिक्षकों के तबादले इसके बाद ही होंगे


नियुक्त 37 स्टाफ ने स्कूल बदलने की दी परिवेदना

महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल से न सिर्फ स्टूडेंट्स का बल्कि स्टाफ का भी रूझान कम होता जा रहा है। हाल ही में विभाग द्वारा स्कूल बदलने के लिए मांगे गए आवेदन में 37 स्टाफ ने अंग्रेजी मीडियम स्कूल से दूसरी जगह पर पदस्थापन के लिए आवेदन किया है। इसमें 1 प्रिंसीपल सहित 37 शिक्षक और मंत्रालयिक कर्मचारी शामिल है। शिक्षकों में सबसे अधिक संख्या लेवल 1 के शिक्षकों की है जो अंग्रेजी मीडियम में काम करने के इच्छुक नहीं हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें