Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 29 जून 2023

स्कूलों में विषय चयन को लेकर शुरु हुई काउंसलिंग, गुरुजी पूछ रहे आगे पढाई कर क्या बनोगे !

 

स्कूलों में विषय चयन को लेकर शुरु हुई काउंसलिंग, गुरुजी पूछ रहे आगे पढाई कर क्या बनोगे !

जोधपुर। सीनियर सेकंडरी स्कूलों | दसवी पास करने वाले विद्यार्थियों बुधवार से काउंसलिंग शुरू हुई। हर सीनियर सेकंडरी स्कूल एक शिक्षक दसवीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों की काउंसलिंग कर रहा है। बच्चों को उनकी कॅरियर विकल्प के अनुसार विषय की जानकारी करियर काउंसलिंग के दौरान दी जा रही है। शिक्षक द्यार्थियों से यह पूछ रहे हैं, कि वे क्या बनना चाहते हैं और सिर्फ उस करियर से संबंधित विषय की जानकारी दी जा रही है। किसी विषय के चयन से आगे किस तरह के करियर विकल्प मिल सकते है यह भी विद्यार्थियों को बताया जा रहा है। स्कूली में यह काउंसलिंग जुलाई तक चलेगी शिक्षा विभाग ने स्कूलों के साथ ही डायल फ्यूचर योजना की शुरुआत भी की है। 


जिसके तहत संभाग के 5 शिक्षकों को विद्यार्थियों की फोन पर काउंसलिंग देने की जिम्मेदारी दी गई है। इन नंबरों पर कॉल कर 10वीं पास करने वाले विद्यार्थी विषय चयन व करियर संबंधी जानकारी ले रहे हैं। सभी सरकारी स्कूलों में दसवी पास कर चुके स्टूडेंट्स को 11वीं में सब्जेक्ट सलेक्शन के साथ ही फ्यूचर की तैयारी को लेकर करियर काउंसलिंग की जा रही है। गौरतलब है कि 26 जून से प्रारंभ हुए नए शैक्षणिक सत्र के साथ ही ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए प्रवेशोत्सव चलाया जा रहा है। बुधवार से 5 अप्रैल तक दसवी पास करने वाले विद्यार्थियों का चयन में मार्गदर्शन भी किया जा रहा है, ताकि यह सही करियर का विकल्प चुन सकें। जो भविष्य में स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होगा।


इस सत्र में 9 लाख स्टूडेंटस होंगे लाभान्वित

काउंसलिंग के जरिए इस सत्र में लगभग 9 लाख स्टूडेंट्स के कॅरियर की राह को आसान बनाने की तैयारी की गई है। शिक्षा विभाग ने पहली बार डायल फ्यूचर और फ्यूचर स्टेप्स भविष्य की राह इनीशिएटिव के तहत राज्य के सभी उच्च माध्यमिक स्कूलों में से एक. एक टीचर को पथ प्रदर्शक के रूप में चुना है जो स्कूल में दसवी कक्षा पास करने वाले स्टूडेंटस का सब्जेक्ट सिलेक्शन में मदद करने के साथ ही करियर काउंसलिंग कर रहे हैं


प्रदेश में 4 जोन बनाए

शिक्षा विभाग ने इसके लिए पूरे राजस्थान को जोन जयपुर जोन जयपुर एवं भरतपुर संभाग, कोटा जोन कोटा एवं उदयपुर संभाग, जोधपुर जोन जोधपुर एवं पाली भाग और बीकानेर जोन बीकानेर, चूरू एवं अजमेर संभाग में बांटकर 20 हेल्प डेस्क नंबर 977331974 से 9773319760 तक किए है। वहीं अब राज्य और संभाग स्तर पर हेल्प डेस्क सनिवार और रविवार सहित जुलाई तक हर रोज सुबह 10 से 5 बजे तक कार्य कर रही है। हेल्प डेस्क के नंबरों पर कॉल कर के भी करियर काउंसलिंग ली जा सकती है।


सोच समझ करें विषय का चयन

यदि विद्यार्थी दसवी कक्षा के बाद ही विषय चयन करें तो उनका मनचाहा करियर बनाना आसान होगा। इसलिए शिक्षा विभाग हर सीनियर सेकंडरी स्कूल में करियर काउंसलिंग शुरू की गई है। इसके साथ ही सभाग के5 शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर डायल फ्यूचर के तहत विद्यार्थियों की फोन पर भी करियर काउंसलिंग शुरू की है।
सोच समझ करें विषय का 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें