Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 26 जून 2023

प्री-डीएलएड परीक्षा का शेड्यूल अगले सप्ताह तक जारी होगा:ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जुलाई में, परीक्षा अगस्त में होगी


 प्री-डीएलएड परीक्षा का शेड्यूल अगले सप्ताह तक जारी होगा:ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जुलाई में, परीक्षा अगस्त में होगी

राज्य के 372 डीएलएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्री-डीएलएड परीक्षा की विज्ञप्ति अगले सप्ताह तक जारी हो सकती है। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर ने प्रारम्भिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए जरूरी द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम ‘डीएलएड’ में प्रवेश के लिए जरूरी प्री-डीएलएड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। प्री-परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन जुलाई के प्रथम सप्ताह में शुरू कर दिए जाएंगे। परीक्षा अगस्त में आयोजित होगी।


दरअसल, प्रारंभिक शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी लेवल वन का शिक्षक बनने के लिए डीएलएड का दो वर्षीय डिप्लोमा जरुरी है। 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी प्री-डीएलएड परीक्षा का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। उधर, गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय बांसवाड़ा में पीटीईटी परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए राज्यभर से 1.35 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। जबकि 440 इंटीग्रेटेड कोर्स बीएड कॉलेजों में केवल 44 हजार सीटें उपलब्ध हैं। ऐसे में जिन विद्यार्थियों का इंटीग्रेटेड कोर्स में चयन नहीं हुआ है उनके पास भी प्री-डीएलएड का विकल्प रहेगा।


पीटीईटी: रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, 5 जुलाई तक मौका

उधर, राज्य के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए नोडल एजेंसी में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 जून से शुरू कर दी है अभ्यर्थी 5 जुलाई तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी अभ्यर्थी को कॉलेजों का आवंटन नहीं होगा। नोडल एजेंसी ने पंजीयन शुल्क 5 हजार रुपए निर्धारित किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें