Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 24 जून 2023

सीबीएसई ने शिक्षकों को जानकारी पहुंचाने व लगातार नी ट्रेंड करने के लिए लॉन्च किया वन स्टॉप ट्रेनिंग पोर्टल



 सीबीएसई ने शिक्षकों को जानकारी पहुंचाने व लगातार नी ट्रेंड करने के लिए लॉन्च किया वन स्टॉप ट्रेनिंग पोर्टल

सीबीएसई शिक्षकों को अपडेट करने के साथ स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था में भागीरथी, कालिन्दी और शारदा बदलाव लाएगी। सीबीएसई ने शिक्षकों को लगातार ट्रेंड करने और हर जानकारी त्वरित पहुंचाने को वन स्टॉप ट्रेनिंग पोर्टल लॉन्च किया है।भागीरथी, कालिन्दी और शारदा तीन भागों में इसे बांटा गया है। हर पार्ट में अलग-अलग छह से आठ तक विषय बांटे गए हैं, जिससे शिक्षकों को त्वरित जानकारी मिलेगी। इससे जहां स्कूलों का सीधा संपर्क सीबीएसई से होगा वहीं शिक्षकों को ट्रेनिंग और खुद को अपडेट करने को अब इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा। कोरोना के कारण शिक्षण व्यवस्था में आई कमी को दूर करने को यह पहल की गई है।


प्रशिक्षण त्रिवेणी नाम के इस पोर्टल पर भागीरथी में प्रिसिंपल और शिक्षकों की ट्रेनिंग से संबंधित जानकारी दी गई है, वहीं कालिंदी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और शारदा में ट्रेनिंग डायरेक्टरेट से संबंधित जानकारी दी गई है। सीबीएसई स्कूल संगठन के अधिकारियों ने बताया कि भागीरथी में ट्रेनिंग रिफ्रेंश मैटेरियल, ट्रेनिंग सर्कुलर, रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट, रिसोर्स पर्सन के बारे में जानकारी होगी।


इसके साथ ही इसमें हरकारा होगा, जिसके माध्यम से अपना कोई भी संदेश स्कूल या शिक्षक बोर्ड तक पहुंचा पाएंगे। इसी तरह कालिंदी और शारदा में ऐतिहासिक जानकारियां, ट्रेनिंग एमआईएस और कंट्रोल होगा। अधिकारियों ने कहा कि इसके माध्यम से लगातार शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि नई शिक्षा नीति को सही तरीके से स्कूलों में लागू किया जा सके।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें