Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 19 जून 2023

तबादला पॉलिसी तैयार पर बैन खोलना हाथ में नहीं: शिक्षा मंत्री ,शिक्षा मंत्री बोले एक हजार अंग्रेजी माध्यम की स्कूलों में इसी सत्र से शुरू होगी प्री-प्राइमरी कक्षाएं, थर्ड ग्रेड पद रिक्त नहीं रहेंगे



 तबादला पॉलिसी तैयार पर बैन खोलना हाथ में नहीं: शिक्षा मंत्री ,शिक्षा मंत्री बोले एक हजार अंग्रेजी माध्यम की स्कूलों में इसी सत्र से शुरू होगी प्री-प्राइमरी कक्षाएं, थर्ड ग्रेड पद रिक्त नहीं रहेंगे

चुनावी साल में ट्रांसफर के इंतजार में बैठे ग्रेड थर्ड शिक्षकों को झटका लग सकता है। शिक्षा विभाग ट्रांसफर पॉलिसी में संशोधन कर डिपार्टमेंट ऑफ  पर्सनल को भेज चुका है। बैन हटने और डीओपी से स्वीकृति मिलने के बाद शिक्षकों को ट्रांसफर होने की उम्मीद है।रविवार को नागौर के दौर पर आए शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि पॉलिसी बनाकर रखी हुई है मगर बैन खोलना उनके हाथ में नहीं है। साथ ही मंत्री ने कहा कि सरकार नवाचार करते हुए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम की एक हजार स्कूलों में शुरुआत से ही बच्चों की नींव मजबूत रखने (बालवाटिका स्थापित) प्री-प्राइमरी कक्षाएं इसी सत्र से शुरू होने जा रही है। ताकि बेस मजबूत हो। स्कूलों में प्रक्रियाधीन है। अब अगर किसी स्कूल में विषय अध्यापक का पद रिक्त होगा, उसकी सूचना मिलते ही निदेशालय से सचिव तुरंत एक्शन लेगा। डिजिटल स्टूडियो से आईसीटी लैब के माध्यम से पढ़ने वाले विद्यार्थियों को विषय विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिल सकेगा। यहां सब्जेक्ट एक्सपर्ट वीडियो के माध्यम से पाठ पढ़ाएंगे। यानी सरकारी स्कूलों में रिक्त पद होने के बावजूद हर विषय की पढ़ाई होगी। ये वीडियो ऑनलाइन क्लास के साथ ही यूट्यूब चैनल पर भी डाला जाएगा।


सच्चाई यह कि 12 साल में केवल 2 बार हुए हैं तबादले

राजस्थान में थर्ड ग्रेड शिक्षकों का ट्रांसफर पिछले 12 साल में सिर्फ दो बार हुए हैं। साल 2010 में कांग्रेस सरकार ने जबकि 2018 में बीजेपी सरकार थर्ड ग्रेड टीचर्स के ट्रांसफर कर चुकी है। वहीं, पिछले साल अगस्त महीने में शाला दर्पण पर ट्रांसफर के लिए प्रदेश के 2.25 लाख टीचर्स में से 85 हजार ने अपने गृह जिले में आने के लिए आवेदन किया था। इन शिक्षकों के लिए इंतजार लंबा और लंबा होता जा रहा है। इससे यह परेशान हैं।


बच्चों की नींव मजबूत करने पर ध्यान दे रही सरकार

मंत्री बोले बच्चे अंग्रेजी माध्यम से अब पूर्व प्राथमिक बाल वाटिका में पढ़ेंगे। रिक्त पदों के सवाल पर कहा कि 50 हजार पद पर रीट का परिणाम आ चुका है। पदस्थापन के बाद प्रदेश में थर्ड ग्रेड शिक्षकों के कोई पद रिक्त नहीं रहेंगे। वरिष्ठ शिक्षकों व व्याख्याताओं की भर्ती की जा रही है। विद्या संबल से भी फैकल्टी लगेगी। 90 हजार शिक्षकों की भर्ती हो चुकी ।


सवाल: पेपर लीक में नेताओं के नाम आ रहे हैं ? जवाब: कोई नेता नहीं, एसओजी की जांच सही


सवाल: प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक क्यों हो रहे हैं?

जवाब: रीट के दो पेपर, व्याख्याता का पेपर लीक नहीं हुआ है। जो पेपर लीक हुए उसके लिए हमारी सरकारी ने सख्त कानून बनाया है। जिसमें 10 साल की सजा, संपत्ति कुर्क व जब्त करने सहित गिरोह में शामिल व्यक्ति कभी सरकारी नौकरी नहीं लगने जैसे प्रावधान है।


सवालः लीक प्रकरण में नेताओं के नाम आ रहे हैं. ईडी की एंट्री क्यों हुई?

जवाब: पेपर लीक में किसी नेता का रोल नहीं है। एसओजी ने जो जांच की है वह सही है और कोई नहीं कर सकता है। बाकी वही जानें।


सवाल: प्रदेश में हिंदी-अंग्रेजी शिक्षकों के 14 हजार पद क्रिएट नहीं हुए, जबकि दावा था?

जवाब: सरकार अपने वादे पूरे कर रही है। विद्यार्थी व क्लासें बढ़ने के साथ पद बढ़ा रहे हैं।


सवाल: नए स्कूल खुल रहे हैं, घोषणाएं हो रही है, जबकि 10वीं व 12वीं स्कूलों में रिक्त पद पड़े हैं।

जवाब: डिजिटल माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए 24 हजार स्कूलों में आईसीटी लैब स्थापित की जा चुकी है। 4 हजार







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें