Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 14 जून 2023

घर बैठे पास कर सकेंगे दसवीं और बारहवीं



 घर बैठे पास कर सकेंगे दसवीं और बारहवीं

श्रीगंगानगर. अलग-अलग कारणों से पढ़ाई छोड़ चुके विद्यार्थियों तथा कामकाजी छात्र-छात्राओं के लिए 10 वीं और 12 वीं कक्षा पास करने के लिए स्टेट ओपन बोर्ड हर साल अवसर प्रदान करता है। इस कड़ी में राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल से 10 वीं और 12 वीं की पढ़ाई करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून से शुरू हो रहे हैं। ये आवेदन अलग-अलग लेट फीस के साथ करीब चार माह तक जमा करवाए जा सकेंगे।


विदित रहे कि बोर्ड ने बीते तीन सालों से छात्राओं को परीक्षा शुल्क से पूर्णतया छूट दे रखी है। इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना शिक्षा के तहत शिक्षा सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाली छात्राओं से प्रवेश शुल्क, पुन: प्रवेश शुल्क, आंशिक प्रवेश शुल्क, परीक्षा शुल्क, प्रायोगिक विषय शुल्क, अग्रेषण शुल्क, सैद्धांतिक शुल्क और प्रायोगिक परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाता है। गौरतलब है कि गत वर्ष जिलेभर से तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों ने ओपन बोर्ड से परीक्षाओं के लिए आवेदन किया था।


अधिकतम दो विषयों में टीओसी की सुविधा

यदि किसी छात्र-छात्रा ने अन्य किसी बोर्ड से 10 वीं और 12 वीं में कुछ विषय पास किए हैं तो वह शेष विषयों की परीक्षा राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के माध्यम से दे सकता है। लेकिन इसके लिए उसे सौ रुपए प्रति विषय टीओसी शुल्क देना होगा। इसमें आरबीएसइ और सीबीएसइ दोनों बोर्ड से अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है।


स्ट्रीम-2 में पंजीयन की तिथियां

15 जून से 15 जुलाई बिना विलंब शुल्क प्रवेश

16 जुलाई से 16 अगस्त 250 रुपए विलंब शुल्क

स्ट्रीम-1 में पंजीयन की तिथियां

एक जुलाई से 31 अगस्त बिना विलंब शुल्क प्रवेश

एक सितंबर से 15 सितंबर 250 रुपए विलंब शुल्क

16 सितंबर से 30 सितंबर 350 रुपए विलंब शुल्क

एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक 500 रुपए विलंब शुल्क


10वीं में 14 और 12वीं में 15 वर्ष न्यूनतम आयु

स्टेट ओपन बोर्ड से दसवीं में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम आयु 14 वर्ष तथा 12वीं में परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि अधिकतम आयु सीमा को लेकर कोई बाध्यता नहीं है। दसवीं के लिए सामान्यत: 1450 व 12वीं के लिए 1700 रुपए पंजीयन शुल्क लिया जाता है।


स्टेट ओपन बोर्ड के ऑनलाइन आवेदन 15 जून से शुरू हो रहे हैं। इसके लिए राज्य के सभी संदर्भ केंद्रों पर एक समान फीस निर्धारित है। इसका भुगतान ऑनलाइन होगा। विद्यार्थियों को आरएसओएस की वेबसाइट पर विषयों और फीस की जांच करने के बाद केवल संदर्भ केंद्र पर ही फार्म भरना चाहिए। -भूपेश शर्मा, जिला समन्वयक, विद्यार्थी सहायता केंद्र, श्रीगंगानगर।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें